एक्शन में मोदी सरकारः सोना खरीदने और बेचने वालों का होगा वेरिफिकेशन

  • एक्शन में मोदी सरकारः सोना खरीदने और बेचने वालों का होगा वेरिफिकेशन
You Are HereTop News
Tuesday, November 15, 2016-12:37 PM

नई दिल्लीः कालेधन पर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब सरकार की नजर छुपे हुए धन कुबेरों पर है। आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कालेधन को सफेद करने की जांच शुरू कर दी है।

आयकर विभाग और ईडी करेगी वेरीफिकेशन 
आयकर विभाग और ईडी अब 8 से 10 नवंबर तक सोना खरीदने और बेचने वालों का वेरीफिकेशन करने जा रहा है। साथ ही दोनों विभाग इन 3 दिनों में सोना, हीरा और विदेशी मुद्रा खरीदने वालों की जांच करने की तैयारी में है।

लिस्ट तैयार
आयकर विभाग और ईडी के अधिकारी उन लोगों की फेहरिस्त तैयार करने में जुटे हैं, जिन लोगों ने 8 से 10 नवंबर के बीच सोना, हीरा और विदेशी मुद्रा की खरीद-फरोख्त की है। विभाग पहले इनका वेरीफिकेशन करने जा रहा है।

सबको देना होगा हिसाब
जिसके बाद संबंधित लोगों को खरीद-फरोख्त की रकम का हिसाब देना होगा और बताना होगा कि उनके पास यह पैसा कहां से आया। वहीं आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ज्वैलर्स और धार्मिक संस्थानों पर भी खासा नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि आयकर विभाग और ईडी दिल्ली, मुंबई समेत कई महानगरों से छापेमारी के दौरान कब्जे में लिए गए दस्तावेजों का आंकलन कर रहा है।

जनधन खातों पर भी नजर
वहीं आयकर विभाग की उन खातों पर भी नजरें हैं, जो प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए थे। दरअसल विभाग नोटबंदी के एेलान के बाद खातों में जमा की गई रकम और संबंधित खाताधारक की इनकम का मिलान करेगा। जिसके बाद फॉर्म में दिख रहे आयकर विभाग ने काले धनकुबेरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You