Subscribe Now!

पेटीएम का भुगतान बैंक 23 मई से होगा शुरू

  • पेटीएम का भुगतान बैंक 23 मई से होगा शुरू
You Are HereBusiness
Wednesday, May 17, 2017-1:32 PM

नई दिल्लीः कई महीनों की देरी के बाद आखिर अब पेटीएम का भुगतान बैंक 23 मई से शुरू हो जाएगा। उसे इसके लिए रिजर्व बैंक से अंतिम मंजूरी मिल गई है। पेटीएम ने सार्वजनिक तौर पर जारी नोटिस में कहा है, "पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को रिजर्व बैंक से अंतिम लाइसेंस प्राप्त हो गया है और यह 23 मई 2017 से काम करना शुरू कर देगा।" 

पेटीएम अपना वॉलेट का पूरा कारोबार पीपीबीएल में स्थानांतरित कर देगी। इसमें 21.80 करोड़ मोबाइल बटुआ इस्तेमाल करने वाले लोग जुड़े हैं। भुगतान बैंक का यह लाइसेंस भारतीय निवासी विजय शेखर शर्मा को मिला है। विजय शेखर शर्मा पीटीएम की मालिक कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक हैं। इसमें कहा गया है कि 23 मई के बाद पेटीएम वॉलेट का कारोबार पीपीबीएल में चला जाएगा। यदि कोई ग्राहक एेसा नहीं चाहता है तो उन्हें पेटीएम को सूचित करना होगा। सूचना मिलने पर पेटीएम उसके वॉलेट में बची राशि को संबंधित ग्राहक के बैंक खाते में हस्तांतरित कर देगी। इस तरह की सूचना 23 मई से पहले देनी होगी।   

पिछले 6 माह के दौरान वॉलेट में यदि कोई गतिविधि नहीं हुई, एेसी स्थिति में पीपीबल में हस्तांतरण केवल उपभोक्ता की विशेष अनुमति के बाद ही होगा। पेटीएम का भुगतान बैंक व्यक्तियों और छोटे व्यावसायियों से प्रति खाता एक लाख रुपए तक की जमा स्वीकार कर सकता है। इससे पहले पेटीएम का भुगतान बैंक पिछले साल दिवाली के आसपास शुरू होने की चर्चा थी।  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You