अंबानी की 45 मिनट की स्पीच और मोबाइल कंपनियों को पड़ा करोड़ों का घाटा

Edited By ,Updated: 02 Sep, 2016 11:44 AM

reliance jio mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (ए.जी.एम.) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के आधिकारिक लांच की घोषणा की।

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (ए.जी.एम.) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के आधिकारिक लांच की घोषणा की। करीब 1 घंटे तक मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो पर बोला। इस दौरान आइडिया और भारती एयरटेल के शेयर में भारी बिकवाली देखने को मिली। शुरूआती 45 मिनट के भाषण के दौरान आइडिया और एयरटेल की 13,870 करोड़ रुपए की मार्कीट कैप (बाजार पूंजीकरण) साफ हो गई जबकि दिन भर के कारोबार में दोनों कंपनियों की मार्कीट कैप कुल 11,642 करोड़ रुपए घटी। 

मुकेश अंबानी का भाषण शुरू होते ही भारती एयरटंल और आइडिया के शेयर में गिरावट शुरू हो गई। इस दौरान भारती एयरटंल की मार्कीट कैप 11,025 करोड़ रुपए घटी जबकि आइडिया सैल्युलर की मार्कीट कैप में 2,845 करोड़ रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं 11.05 बजे भारती एयरटैल की मार्कीट कैप 1,31,913 करोड़ रुपए थी जबकि 11:55 बजे मार्कीट कैप घटकर 1,20,888 करोड़ रुपए पहुंच गई। वहीं आइडिया की मार्कीट कैप 45 मिनट में 33,524 करोड़ रुपए से घटकर 30,679 करोड़ रुपए पहुंच गई।
 

इनका गिरा मार्कीट 

कंपनी शुरूआत 3:30 बजे भाव बदलाव मार्कीट कैप घटी (करोड़ रुपए में)
भारती एयरटेल  331 310.70  -6.37(प्रतिशत) 8,114
आइडिया सैल्युलर 93.50 83.70 -10.48(प्रतिशत) 3,528
टाटा टैलीसर्विसिज 6.49 6.19 -2.83(प्रतिशत) 58
टाटा कम्युनिकेशन 526 514.25 2.18(प्रतिशत) 430
रिलायंस कम्युनिकेशन 55.10 49.15 8.81(प्रतिशत) 1,481


कॉल रेट कम करने पर विवश होंगी कंपनियां
बाजार अध्ययन एवं साख निर्धारक कंपनी क्रिसिल ने कहा है कि रिलायंस जियो की व्यावसायिक लांचिंग तथा उसके द्वारा दिए जा रहे प्लान के मद्देनजर अन्य दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियां भी कॉल दर घटाने पर विवश होंगी। क्रिसिल रिसर्च ने कहा, ‘‘13 वर्ष बाद नए अवतार में आने के साथ ही रिलायंस जियो इन्फोकॉम बाजार के मानक बदलने की ओर अग्रसर है। यह काफी आक्रामक रुख है तथा हमारी उम्मीदों से काफी कम (दर) है।’’ क्रिसिल के अनुमान के अनुसार मध्यम से लेकर बहुत ज्यादा मोबाइल बिल भरने वाले ग्राहकों का बिल भी रिलायंस जियो की सेवा लेने पर 50 से 60 प्रतिशत कम हो जाएगा। 

149 रुपए से 4,999 रुपए तक हैं प्लान
कंपनी ने स्मॉल (एस.) से लेकर ट्रिपल एक्स एल (एक्स.एक्स.एक्स.एल.) तक के पैक रखे हैं। 

पैक एस
प्लान की कीमत 149 रुपए है जिनमें 0.3जी.बी. 4जी डॉटा मिलेगा और 100 एस.एम.एस. फ्री होंगे।

पैक एम
499 रुपए का है जिसमें 4जी.बी. 4जी डॉटा मिलेगा और रात में उपभोक्ता अनलिमिटेड फ्री 4जी यूज कर सकते हैं।

पैक लार्ज
एक्स.एल., एक्स.एक्स.एल. और एक्स.एक्स.एक्स.एल. : इनकी कीमत क्रमश: 999 रुपए, 1,499 रुपए, 2,499 रुपए और 4,999 रुपए हैं। डॉटा पैक में उपभोक्ता को फ्री वॉयस कॉल भी मिलेंगे यानी वॉयस कॉल फ्री तो होंगे लेकिन इसके लिए आपको डॉटा चार्ज देना होगा।

शुल्क दर पेशकश ‘सम्मोहक प्रस्ताव’ 
दूरसंचार कंपनियों के संगठन सी.ओ.ए.आई. के महानिदेशक राजन मैथ्यू ने कहा, ‘‘रिलायंस जियो की शुल्क दर पेशकश ‘सम्मोहक प्रस्ताव’ है और ग्राहकों के लिए अच्छा है लेकिन इसके शुल्कों को प्रतिस्पर्धा को खत्म करने वाला या ‘मारक’ नहीं किया जा सकता।’’ उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो की चुनौती सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखना होगी।

बिजनैस मॉडल बदलने की चुनौती 
मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो द्वारा घोषित किए गए नए बिजनैस मॉडल ने टैलीकॉम क्षेत्र में पहले से काम कर रही भारती एयरटेल, आइडिया सैल्युलर और वोडाफोन जैसी कंपनियों के सामने बिजनैस मॉडल को बदलने की चुनौती खड़ी कर दी है। फिलहाल मौजूदा कंपनियों का राजस्व वॉयस कॉल से आता है लेकिन रिलायंस जियो ने सिर्फ डाटा के जरिए रैवेन्यू जैनरेट करने का मॉडल पेश किया है।

रिलायंस की इस चुनौती के चलते दूसरी कंपनियों को भी अपना बिजनैस मॉडल बदलने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। रिलायंस द्वारा घोषित किए गए टैरिफ बाजार के मौजूदा टैरिफ के मुकाबले 75 प्रतिशत तक सस्ते हैं। ऐसे में जानकारों का मानना है कि आने वाले 2 वर्ष में टैलीकॉम क्षेत्र में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 


 

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