घरों की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, वैंटीलेटर पर प्रॉपर्टी बाजार

Edited By ,Updated: 22 Apr, 2017 02:25 PM

sharp fall in the prices of homes  property market on ventilator

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में अपना आशियाना बनाने का सपना हर मुम्बईकर संजोता है, ...

मुम्बईः देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में अपना आशियाना बनाने का सपना हर मुम्बईकर संजोता है, लेकिन बढ़ती महंगाई के चलते महंगे घरों को खरीद पाना संभव नहीं हो पाता लेकिन हमेशा आसमान छूने वाला मुम्बई का प्रॉपर्टी बाजार आज के समय में वैंटीलेटर पर पहुंच चुका है, जिसका असर यह हुआ है कि मुम्बई और इससे सटे इलाकों में प्रॉपर्टी के दामों में जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है। एक अनुमान के मुताबिक पिछले एक साल में मुम्बई में मकानों की कीमतों में 15-20 प्रतिशत की गिरावट आई है। बिल्डर इमारत तो खड़ी कर चुके हैं लेकिन इन घरों को कोई खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में डिवैल्पर ग्राहकों को कई आकर्षक आफर दे रहे हैं। बिल्डरों के मुताबिक प्रापर्टी बाजार का यह हश्र नोटबंदी के चलते हुआ है।

एक के साथ एक फ्लैट मुफ्त
8 नवम्बर 2016 को जब मोदी सरकार ने नोटबंदी करने का फैसला लिया, तो जिन सैक्टर पर सबसे ज्यादा असर हुआ था उनमें प्रॉपर्टी बाजार एक था। नोटबंदी के चलते लोग आज भी सोच-समझ कर पैसा खर्च कर रहे हैं। ऐसे में बिल्डरों को खरीदार मिलना मुश्किल हो रहा है। इसी के चलते चैम्बूर में एक बिल्डर ने ऐसा ही एक लुभावना ऑफर दिया है। चैम्बूर की बिल्डिंग में घर खरीदने पर एक और घर मुफ्त मिलेगा। दूसरा घर अलीबाग में मिलेगा जहां अधिकांश लोग छुट्टियां मनाने जाते हैं। यह ऑफर तब दिया जा रहा है जब घर की कीमतों में पहले ही 15 से 20 प्रतिशत की कटौती की गई है।

नोटबंदी के चलते कम दामों पर बेचने पड़ रहे हैं घर
चैम्बूर के इस बिल्डर का कहना है कि नोटबंदी के 4 महीने के बाद भी उनका धंधा बिल्कुल मंदा है, जिसके चलते उन्हें ऐसे ऑफर पर घर बेचना पड़ रहा है। इस बिल्डर के अलावा टाटा हाऊसिंग अपने कल्याण, भांडुप मुलुंड और ठाणे के प्रोजैक्ट पर 10 लाख रुपए तक का कैशबैक ऑफर दे रही हैं। वहीं पुणे के एक बड़े बिल्डर ने घोषणा की है कि वह ग्राहकों को प्रोजैक्ट पूरा होने के वक्त भी लांच हुई दरों पर ही घर मुहैया कराएंगे। इन सबके अलावा बिल्डर, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए घर का फर्नीचर, कार और मोटरसाइकिल भी मुफ्त में देने का ऑफर कर रहे हैं। बिल्डर किसी भी तरह से निर्माण किए हुए घरों को बेचने की कोशिश में लगे हैं।

घर खरीदने का सही वक्त
जैसे-जैसे प्रॉपर्टी बाजार पर नोटबंदी का असर गहराता जा रहा है दिल्ली-एन.सी.आर. तथा मुम्बई के ब्रोकरों तथा रियल एस्टेट सलाहकारों का कहना है कि गत कुछ महीनों से कई छोटे प्रॉपर्टी बाजारों में मकानों की कीमतों में सुधार देखा जा रहा है यानी वहां सम्पत्ति की कीमतों में कुछ कमी हो रही है। इस वजह से अपने सपनों के आशियाने का सपना पूरा करने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए यह उपयुक्त समय है। दिल्ली और मुम्बई के कुछ इलाकों में प्रीमियम और लग्जरी आवासों की कीमतों में नोटबंदी के बाद गत दो महीनों में 12 प्रतिशत तक की कमी हुई है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!