ट्रंप आएंगे, सलम्प लाएंगे!

  • ट्रंप आएंगे, सलम्प लाएंगे!
You Are HereBusiness
Thursday, November 03, 2016-3:52 PM

नई दिल्ली: 9 नवम्बर को होने वाले अमरीकी राष्ट्रपति चुनावों में अगर डोनल्ड ट्रंप गद्दीनशीन हुए तो दुनियाभर के शेयर बाजारों में सलम्प आ सकता है। अमरीका में आ रहे ओपिनियन पोल और ई-मेल विवाद के बाद राष्ट्रपति पद के लिए डोनल्ड ट्रंप और हिलेरी किलंटन के मध्य मुकाबला 50-50 का हो गया है। लिहाजा, अमरीकी चुनाव में किसकी जीत होगी, इसको लेकर कोई भी कयास लगाना अब काफी मुश्किल हो गया है। यही एक कारण है कि अमरीकी बाजार में अब काफी असमंजस वाली स्थिति बन गई है जिसका असर दुनियाभर के शेयर बाजारों में देखने को मिल रहा है और आगे भी देखने को मिलेगा।

कैसी रहेगी आगे की चाल और किन सैक्टरों एवं शेयरों पर रखनी चाहिए नजर, इस पर  शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार को 9 नवंबर को एक झटका लगने की आशंका है। लिहाजा ट्रंप की जीत से छोटी अवधि में बाजार को झटका लग सकता है, लेकिन इन नतीजों को लेकर लंबी अवधि के लिहाज से बाजार को डरने की जरूरत नहीं है।

डोनल्ड ट्रंप की जीत से छोटी अवधि में बाजार में काफी उतार-चढ़ाव मुमकिन है। साथ ही इमॄजंग मार्कीट्स में एफ.आई.आई. की ओर से लगातार सैलिंग देखने को मिल रही है, जो घरेलू बाजारों के लिए एक ङ्क्षचता का विषय है। अगर डोनल्ड ट्रंप की जीत सुनिश्चित होती है तो घरेलू बाजारों में एफ.आई.आइज की ओर से सैलिंग और बढऩे की उम्मीद है।

घरेलू बाजार की चाल ग्लोबल इवैंट पर निर्भर
जानकारों का मानना है कि ट्रंप की जीत से बाजार को अचानक झटका जरूर लग सकता है, लेकिन ब्रेग्सिट की तरह बाजार ट्रंप के जीत वाले झटके से भी जल्द उबर जाएगा। इतना ही नहीं इस ग्लोबल इवैंट से बाजार में गिरावट आती है तो उसको खरीदारी के अच्छे अवसर के तौर पर देखना चाहिए। उन्होंने कहा कि घरेलू बाजार की आगे की चाल पूरी तरह ग्लोबल इवैंट पर ही निर्भर है। भारतीय कंपनियों के नतीजों में कुछ खास देखने को नहीं मिला है और आगे भी ज्यादा उम्मीद नहीं है।
 

आई.टी. शेयरों को लगेगा बड़ा झटका
जानकारों ने कहा कि डोनल्ड ट्रंप की जीत से आई.टी. शेयरों को बड़ा झटका लग सकता है। आई.टी. शेयरों को अभी एक और झटके के लिए तैयार रहना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You