उज्ज्वला योजना ने पूरा किया आधा सफर, राष्ट्रपति ने बांटा 2.5 करोड़वां कनेक्शन

  • उज्ज्वला योजना ने पूरा किया आधा सफर, राष्ट्रपति ने बांटा 2.5 करोड़वां कनेक्शन
You Are HereBusiness
Saturday, July 15, 2017-1:42 PM

कोलकाताः खाना पकाने के लिए गरीबों को स्वच्छ ईंधन मुहैय्या कराने केे उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज 2.5 करोड़वां रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया।

बांटा 2.5 करोड़वां कनेक्शन
योजना के तहत तीन वर्ष में 5 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य है। आधा लक्ष्य हासिल करने के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। श्री मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल में अपने गृह जिले जांगीपुर में आज आयोजित कार्यक्रम में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली एक महिला को 2.5 करोड़वां कनेक्शन प्रदान किया। इस मौके पर पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान और जांगीपुर से कांग्रेस सांसद तथा राष्ट्रपति के पुत्र अभिजीत मुखर्जी भी मौजूद थे।

योजना का मुख्य उद्देश्य
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्ज्वला योजना का शुभारंभ किया था। इसका मकसद विशेषकर ग्रामीण इलाकों में खाना पकाने के लिये स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराना था। योजना के तहत महिला के नाम पर गैस कनेक्शन दिया जाता है। महिला गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली हो और उसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो तो वह इसकी पात्र होती है। पात्र परिवार को 1600 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। गैस चूल्हा और सिलेंडर दोबारा भरवाने के लिए मासिक किस्त की सुविधा भी दी जाती है। उज्ज्वला योजना 8 हजार करोड़ रुपए के बजट के साथ शुरू की गई थी। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You