2 नवजात व PGI के रैजीडैंट डाक्टर को हुआ स्वाइन फ्लू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Aug, 2017 01:54 AM

swine flu to 2 newborn and pgi resident doctor

चंडीगढ़ में दो नवजातों सहित एक रैजीडैंट डाक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है जिसके बाद अब तक कुल मरीजों का आंकड़ा 29 तक पहुंच गया है। शहर में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामलों के देखते हुए हैल्थ विभाग ने शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पतालों में स्वाइन...

चंडीगढ़, (पाल): चंडीगढ़ में दो नवजातों सहित एक रैजीडैंट डाक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है जिसके बाद अब तक कुल मरीजों का आंकड़ा 29 तक पहुंच गया है। शहर में बढ़ रहे स्वाइन फ्लू के मामलों के देखते हुए हैल्थ विभाग ने शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू वार्ड में बैड्स की संख्या बढ़ा दी गई है। बुधवार को स्वाइन फ्लू की वजह से 47 वर्षीय सलिल वर्मा की मौत हो गई थी जिस पर परिजनों का कहना था कि पी.जी.आई. ने उन्हें वार्ड में बैड न होने की वजह से एडमिट करने से मना कर दिया था। न सिर्फ पी.जी.आई. बल्कि जी.एम.एस.एच.-16 व जी.एम.सी.एच. सैक्टर-32 अस्पताल में भी मरीज को बैड न होने की बात कही गई थी।

मलेरिया विभाग के नोडल ऑफिसर डा. गौरव अग्रवाल की मानें तो सभी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू को देखते हुए बैड बढ़ा दिए गए हैं जहां तक बैड बढ़ाने की बात है तो वह मरीजों की संख्या पर निर्भर करता है अगर मरीजों की संख्या ज्यादा हो तो बैड बढ़ा दिए जाते हैं। हाल ही में स्वाइन फ्लू के मामलों को देखते हुए जी.एम.एस.एच. सैक्टर-16 अस्पताल में 20 बैड की संख्या को बढ़ाकर 52 कर दिया गया है, वहीं जी.एम.सी.एच. सैक्टर-32 अस्पताल में इस वक्त 20 बैड की व्यवस्था है अगर बात पी.जी.आई. की करें वहां 20 के करीब बैड है।

डा. अग्रवाल की मानें तो इस वक्त शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए 72 से ज्यादा बैड की व्यवस्था है। इसके साथ ही आने वाले  एक या दो दिन में और बैड बढ़ाने पर विचार चल रहा है, ताकि किसी भी मरीज को दिक्कत न आए। 

पी.जी.आई. ए.पी.सी. में खुला नया स्वाइन फ्लू वार्ड

नेहरु अस्पताल में स्वाइन फ्लू मरीजों के लिए बने सी.डी. वार्ड के बाद एडवांस पैडएट्रिक वार्ड में स्वाइन फ्लू वार्ड स्थापित किया गया है। इस वार्ड में करीब 15 बैड की व्यवस्था की गई है। ए.पी.सी. में बने नए स्वाइन फ्लू वार्ड में सिर्फ बच्चों को ही एडमिट किया जाएगा। फिलहाल इस वार्ड में दो बच्चों को एडमिट किया गया है जिनकी पुष्टि वीरवार को हुई है।

दो नवजात व एक डाक्टर में स्वाइन फ्लू

स्वास्थ्य विभाग द्वारा वीरवार को 2 और नए स्वाइन फ्लू मरीजों की पुष्टि की गई है जिसमें मौलीजागरां का 8 महीने का नवजात है जबकि दूसरा सारंगपुर का 7 महीने का नवजात शिुश है। नोडल ऑफिसर डा. अग्रवाल की मानें तो दोनों बच्चे पी.जी.आई. में एडमिट है। इसके साथ ही पी.जी.आई. एक रैजीडैंट डाक्टर में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

सूत्रों की मानें तो स्वाइन फ्लू मरीजों का ट्रीटमैंट देख रहा था जिसकी वजह से इसमें एच1एन1 वायरस की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही शहर में स्वाइन फ्लू मरीजों की कुल संख्या 29 हो गई है जबकि इस वायरस की वजह से अब तक शहर में 5 मौत हो चुकी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!