गुरु बृहस्पति की कृपा से पूरी होंगी मनोकामनाएं

  • गुरु बृहस्पति की कृपा से पूरी होंगी मनोकामनाएं
You Are HereDharm
Thursday, February 20, 2014-6:09 AM

शास्त्रों के मतानुसार गुरु बृहस्पति इंसान के जीवन में गुरु, बुद्धि, ज्ञान, शिक्षा, समृद्धि, संतान व जीवनसाथी सहित अनेक भौतिक सुख देने वाले हैं। यही कारण है कि सांसारिक जीवन की ऐसी ही कामनाओं को पूरी करने के लिए गुरुवार को गुरु बृहस्पति की उपासना का महत्व बताया गया है।

गुरु की प्रतिकुलता को अनुकुलता में परिवर्तित करने के लिए किए जा रहे टोटकों के लिए गुरुवार का दिन, गुरु के नक्षत्र (पुनर्वसु, विशाखा, पूर्व-भाद्रपद) तथा गुरु की होरा में करने अधिक शुभ होते हैं। अपने भक्तों को बुद्धि एवं ज्ञान प्रदान कर सद्मार्ग पर ले जाते हैं और सुख व सम्मान दिलाते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति बृहस्पति से प्रभावित होते हैं वे कफ प्रकृति के होते हैं और वे मोटे होते हैं। इनकी आवाज़ भारी होती है और आंखें एवं बाल भूरे अथवा सुनहरे रंग के होते हैं। बृहस्पति से प्रभावित व्यक्ति धार्मिक, आस्थावान, दर्शनिक, विज्ञान में रूची रखने वाले एवं सत्यनिष्ठ होते हैं।

जिन व्यक्तियों पर बृहस्पतिदेव की कृपा एवं प्रभाव होता है, वे परोपकारी, कर्तव्यपरायण, संतुष्ट एवं कानून का पालन करने वाले होते हैं। गुरुवार के दिन मुख्य रूप से पीली सामग्रियों का दान करना शुभ होता है। गुरु बृहस्पति की कृपा या गुरु दोष शांति के कुछ सरल उपाय दिए जा रहे हैं  
  
- गुड़,

- चने की दाल,

- केले,

- पीले फूल,

- चन्दन या कपड़े,

- हल्दी,

- पीले रंग की मिठाई

- गाय का घी


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You