उड़ानः एयर ट्रैवल के लिए डैडलाइन तय, 70 रूटों पर सितंबर तक फ्लाइट्स

Edited By ,Updated: 13 May, 2017 09:21 AM

deadline fixed for air travel  up to 70 routes till september

सरकार ने प्रथम फेज के तहत 70 रूटों पर उड़ान स्कीम की डैडलाइन तय कर दी है।

नई दिल्ली: सरकार ने प्रथम फेज के तहत 70 रूटों पर उड़ान स्कीम की डैडलाइन तय कर दी है। सितंबर, 2017 तक सभी रूटों पर उड़ान स्कीम के तहत फ्लाइट सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार अप्रैल में दिल्ली-शिमला रूट के लिए उड़ान स्कीम के तहत फ्लाइट सर्विस पहले ही शुरू कर चुकी है। सरकार की प्लानिंग है कि इस स्कीम के तहत ज्यादा से ज्यादा लोग कम पैसे में हवाई सफर कर सकें। इसमें अधिकतम किराया 2500 रुपए तय किया गया है। जानकारी के मुताबिक उड़ान स्कीम के तहत जो 70 रूट तय किए गए हैं, उनमें सितंबर 2017 तक फ्लाइट सर्विस शुरू करने की डैडलाइन तय कर दी गई है जिसमें से 6 लोकेशन से जून में, 2 लोकेशन से जुलाई, 7 लोकेशन से अगस्त और 7 लोकेशन से सितंबर में कई रूटों के लिए फ्लाइट सर्विस शुरू करने का प्लान है।

394 एयरपोर्ट पर नहीं है फ्लाइट सर्विस
सिविल एविएशन मिनिस्ट्री की रीजनल कनैक्टीविटी स्कीम या उड़ान स्कीम को पिछले साल अक्तूबर में सरकार ने लांच किया था। यह सिविल एविएशन पॉलिसी- 2016 का हिस्सा थी। इसके तहत 500 किलोमीटर से कम के हवाई सफर पर 2500 रुपए किराया लिया जाएगा जिसके तहत हर फ्लाइट की आधी सीटें योजना के तहत तय कीमत पर बुक की जाएंगी। बाकी आधी सीटों के लिए एयरलाइंस को मार्कीट बेस्ड कीमत तय करने की छूट होगी।

यह स्कीम शुरू होने से देश के छोटे और कम दूरी वाले शहरों के बीच एयर कनैक्टीविटी बढ़ाने का प्लान है जिसके तहत सरकार उन एयरपोटर्स तक कनैक्टीविटी पहुंचाने का काम कर रही है, जो अभी तक कम ही यूज किए गए हों। देश में अभी 394 एयरपोर्ट्स ऐसे हैं, जहां कोई फ्लाइट सर्विस नहीं है। साथ ही 16 एयरपोर्ट पर बहुत कम फ्लाइट्स हैं। ऐसे में सस्ते हवाई सफर के जरिए सरकार एयर ट्रैफिक को बढ़ाना चाहती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!