12वीं के बाद कार्मस में बनाएं करियर,ये है इस फील्ड ज्यादा सैलरी वाली जॉब्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jan, 2018 12:49 PM

commerce   career  options  students  salary

10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही दिन रह गए है और सभी स्टूडेंट्स दिल लगा कर पढ़ाई करने में जुटे हुए है। एग्जाम के खत्म ...

नई दिल्ली : 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही दिन रह गए है और सभी स्टूडेंट्स दिल लगा कर पढ़ाई करने में जुटे हुए है। एग्जाम के खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ा सवाल उनके करियर को लेकर होता है।आजकल बढ़ते करियर विकल्पों केो कारण स्टूडेंट्स को यह समझ ही नहीं आता कि वह किस फील्ड में करियर बनाएं ताकि अपना भविष्य सुरक्षित कर सकें।आज के समय में कॉमर्स एक उभरता हुआ क्षेत्र है। बारहवी में कॉमर्स विषय लेन के बाद स्टूडेंट्स के पास कई ऑप्शंस खुल जाते है। पिछले कुछ सालों में कॉमर्स स्टूडेंट्स की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है। जिस देखते हुए आज युवाओं कॉमर्स से जुड़े कोर्सें को काफी महत्व दे रहे है। यह एक ऐसा विषय है जिसे करने के बाद हाई पैड सैलरी आप आसनी से प्राप्त कर सकते है। अगर कॉमर्स फील्ड में अच्छी सैलरी वाली नौकरी की बात करें तो इसमें भी तमाम ऑप्शंस ऐसे हैं जहां आपको लाखों का पैकेज मिलेगा 

स्टॉक ब्रोकर
स्टॉक कंपनियों के लिहाज से भारत एक बड़ा बाजार है। ऐसे में स्टॉक ब्रोकर की काफी डिमांड रहती है। यहां आपको ट्रेड रिपोर्ट और रिसर्च पेपर तैयार करना होता है। इस फील्ड में नौकरी पाने की बेहतरीन संभावनाएं हैं। अगर आपके पास मार्केट की अच्छी समझ और ज्ञान है तो यह फील्ड आपको मोटी से मोटी सैलरी दिला सकती है। आपकी सैलरी मुख्य रूप से स्टॉक की बिक्री पर आधारित होती है।

मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स
देश के बड़े बिजनेस स्कूल्स में मैनेजमेंट कोर्स की पढ़ाई होती है। मैनेजमेंट स्टडीज ग्रोथ से भरपूर करियर है। इसमें कोई कंपनी आपको सालाना 10-15 लाख तक का पैकेज तक ऑफर कर सकती है, लेकिन इसके लिए आपको अच्छे मैनेजमेंट स्कूल में दाखिला लेना होता है। वहीं, इस फील्ड की औसत सैलरी पैकेज 7-10 लाख तक होती है।

कंपनी सेक्रेटरी
इस जॉब में मोटी सैलरी हासिल करने के लिए आपको इकनॉमिक्स, फाइनेंस, अकाउंटेंसी की अच्छी समझ आप में होनी चाहिए। कंपनी सेक्रेटरी को मैनेजमेंट फील्ड के विभिन्न रुझानों पर ध्यान देते हुए कंपनी का संबंध उससे जोड़ना होता है। एक योग्य सीएस की सैलरी शुरुअात में 3-6 लाख रुपये सालाना हो सकती है और इसके बाद अपने टैलेंट के बेस पर आपको अच्छी ग्रोथ मिलेगी।

इंवेस्टमेंट बैंकर्स
इस फील्ड में कंपनी की इक्विटी बढ़ाने के लिए क्लाइंट के साथ डील करनी होती है। कंपनी को कॉरपोरेट और फाइनेंशियल डील दिलाने के लिए इंवेस्टमेंट बैंकर्स को उस फील्ड की स्पेशलाइज्ड नॉलेज होनी आवश्यक है। इंवेस्टमेंट बैंकर्स आगे चलकर एनालिस्ट, एसोसिएट और कंपनी के डायरेक्टर तक बन सकते हैं। इनकी सैलरी कंपनी के हिसाब से निर्धारित होती है। एक बैंकर को करीब 5-9 लाख रुपये सालाना पैकेज भी मिल सकता है। 

चार्टर्ड अकाउंटेंट
इस फील्ड में फाइनेंशियल सेक्टर के टैक्स मैनेजमेंट, बैंकिंग, कंसल्टेंसी, ऑडिटिंग और को-ऑडिटिंग का काम करना होता है। लगभग सभी पब्लिक और प्राइवेट कंपनियों में चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत होती है। अच्छी कंपनियों में एक सीए की सैलरी 5-7 लाख सालाना के बीच होती है। काम के अनुभव के साथ ही सैलरी पैकेज भी बढ़ता जाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!