विदेशी प्रबंधन संस्थानों में एडमिशन के लिए ऐसे बनाएं इंटरव्यू रणनीति

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Feb, 2018 12:58 PM

create such admission strategies for admission in foreign management institutes

हर किसी स्टूडेंट का सपना होता है कि वह अच्छे से अच्छे संस्थान में शिक्षा हासिल करें  और अपने करियर को नई दिशा ...

नई दिल्ली : हर किसी स्टूडेंट का सपना होता है कि वह अच्छे से अच्छे संस्थान में शिक्षा हासिल करें  और अपने करियर को नई दिशा प्रदान कर सकें। इसलिए ज्यादातर विद्यार्थी विदेश जाकर उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना देखते है। अगर आप भी उन छात्रों में शामिल हैं जो दूसरे देश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो आपको कुछ अहम टिप्स पर ध्यान देने की जरूर है। क्योंकि अन्य ग्रैजुएट पाठ्यक्रमों के उलट प्रबंधन संस्थानों में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स का चयन करने हेतु आमने-सामने या इंटरनैट के जरिए इंटरव्यू लिए जाते हैं। इसकी अच्छे से तैयारी किया जाना बेहद अहम है क्योंकि इससे ही इंटरव्यू के दौरान छात्र तनावमुक्त तथा आत्मविश्वास से भरे रह सकते हैं।  इस बात का ध्यान रखें कि जैसे इंटरव्यू कक्ष में पहुंचते ही आपका आकलन शुरू हो जाता है। इंटरव्यू के लिए बुलाया जाए तो इंटरव्यू लेने वाले या कॉलेज अधिकारी के प्रति प्रोफैशनल रवैया रखें। उदाहरण के तौर पर इंटरव्यू के लिए एक-दो दिन पहले ही वक्त लें। इसके लिए छोटा लेकिन असरदार ई-मेल भी काम का हो सकता है जो बताए कि आपका रवैया आदरपूर्ण है और आपकी तैयारी पूरी है।

इंटरव्यू के लिए वक्त लेने से पहले अपने आवेदन, निबंध और जीवन वृत्त को जांच लें। इंटरव्यू लेने वाला इस बारे में विस्तृत सवाल पूछ सकता है। सभी संभावित सवालों के जवाब निम्न उदाहरणों की मदद से तैयार कर लें 

क्या आप अपने रिज्यूमे का विवरण बताएंगे? 
ऐसा सवाल अक्सर शुरुआत के लिए होता है। आप स्पष्टता के साथ अपनी निजी और प्रोफैशनल उपलब्धियां बताएं। साथ ही बताएं कि संबंधित प्रबंधन संस्थान में आपने आवेदन क्यों किया है।

आपने यहां आवेदन के बारे में कैसे चयन किया? 
सावधानीपूर्वक सोचें कि आपने इस प्रोग्राम के बारे में पहले कब सुना और फिर यहां आवेदन के लिए प्रोत्साहित करने वाली चीजों के बारे में बताएं। उन खास चीजों का जिक्र करें जिनके चलते आपने यह प्रोग्राम चुना।

अन्य कौन से प्रोग्राम में आपकी दिलचस्पी है और क्यों? 
ऐसे सवाल का जवाब उदाहरणों के साथ देने के लिए खुद को आजाद महसूस करें। यह भी बताएं कि आप प्रबंधन संस्थान में किन चीजों की अपेक्षा रखते हैं।

जरूरी सवाल भी सोच कर जाएं
इंटरव्यू को उन कोर्स अथवा प्रोग्राम के बारे में ज्यादा जानने के लिए अवसर के तौर पर इस्तेमाल करें जिसमें आपने आवेदन किया है। इसके लिए अहम है कि आपने पहले से सवाल तैयार कर रखे हों। यह इंटरव्यू लेने वाले के प्रति आपके सम्मान को भी व्यक्त करता है। आप उनसे एक विद्यार्थी के तौर पर सबसे लाभप्रद और चुनौतीपूर्ण अनुभव के बारे में पूछ सकते हैं।

सफलता का मंत्र
इंटरव्यू में सफलता का मंत्र है कि आप इस बात को प्रदॢशत करें कि आपको अपने प्रोग्राम के बारे में सारी जानकारी है और प्रबंधन संस्थान में आप सफल रहेंगे और उससे आगे भी। इसके अलावा आपको यह दिखाना होगा कि आपको क्लास से क्या लाभ होगा और आप उसमें क्या योगदान करेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि सहज रहें और इंटरव्यू के अवसर का आनंद उठाएं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!