करियर चुनते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

  • करियर चुनते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां
You Are Hereeducation and jobs
Sunday, August 13, 2017-6:05 PM

नई दिल्ली : भविष्य में हम कैसा जीवन जीना चाहते है, किस तरह का मुकाम हासिल करना चाहते है यह बातें निर्भर करती है हमारे एक निर्णय पर। सही समय में लिया गया यह एक सही फैसला हमें सफलता के शिखर पर पहुंचा सकता है।करियर को लेकर काफी सोच समझकर फैसले लेने होते है, क्योंकि इस फैसले पर आपकी सारी जिंदगी निर्भर करती है। ऐसे में जरूरी है कि करियर का फैसला सोच समझकर लिया जाए और उन गलतियों को करने से बचा जाए, जो आपको बाद में पछताने पर मजबूर कर दें। आइए जानते है कि करियर का चुनाव करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए 

पहले ख़ुद को जानें 
कभी - कभी हम खुद का ही करियर चुनने में काफी जल्दबाजी कर देते है और हम उस फील्ड को चुन लेते है जिसमे हमे बिलकुल भी दिलचस्पी नहीं होती।एक बेस्ट करियर चुनने से पहले आपको यह जान लेना होगा कि आपके करियर से सम्बंधित कोई भी फैसला साधारण फैसला नहीं है। आप अपने करियर को लेकर जो भी फैसला लेते है उसका असर इस बात पर पड़ता है कि आप कैसी ज़िन्दगी जीना चाहते हैं, आप क्या बनना चाहते है और क्या पाना चाहते है। किसी भी फील्ड को चुनने के लिए सबसे पहले खुद को जानें। 

जल्दबाजी में करियर का चुनाव
कई स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद अपने दोस्तों को कॉलेज में ऐडमिशन या उन्हें किसी खास कोर्स में दाखिला लेते देख, खुद भी तुरंत ही कहीं न कहीं ऐडमिशन लेने का फैसला ले लेते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है, आपको उचित समय लेकर, शांत मन से अपने करियर के बारे में फैसला लेना चाहिए।

आसान नौकरी चुनना
किसी नौकरी में काम कम है, सिर्फ यह सोचकर उसे चुनना आपके लिए एक गलत फैसला साबित हो सकता है। आपको पहली नौकरी ऐसी चुननी चाहिए जिसमें आपकी प्रतिभा और क्षमता का बेहतर तरीके से उपयोग हो सके।

सैलरी के आधार पर नौकरी का चुनाव
सैलरी के आधार पर नौकरी चुनने के बजाए आपको अपनी काबिलियत और अपने पढ़ाई से जुड़े फील्ड में नौकरी को प्रायॉरिटी देनी चाहिए। जॉब चुनते समय पैसे से ज्यादा काम को लेकर संतुष्टि को तवज्जो देना चाहिए।

पैरंट्स का दिल रखने के लिए
अपने माता-पिता के सपने को पूरा करने के लिए अगर आप अपनी रुचि से परे करियर चुन रहे हैं तो यह एक गलत फैसला साबित हो सकता है।

मदद लेने में कोई बुराई नहीं
हर मामले में अपने आपको विद्वान मानना और यह सोचना कि मुझे करियर के चुनाव के लिए किसी की जरूरत नहीं, एक गलत फैसला साबित हो सकता है। कई हालात में हमें मदद की जरूरत होती है और करियर प्लानिंग में किसी से मदद लेना बुरी बात नहीं है। जॉब ढूंढ रहे लोग अपने इंस्टीट्यूट के काउंसलरों या अन्य प्रफेशनल्स से इस बारे में मदद ले सकते हैं।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You