इंजीनियरिंग कॉलेज में होगी ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2017 05:14 PM

online grievance redressal  will be in the college of engineering

देश में करीब 10,000 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र और शिक्षक जल्द ही अपनी शिकायतों और चिंताओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी दे सकेंगे एवं उनका निस्तारण भी करा सकेंगे। ‘अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद

नई दिल्ली : देश में करीब 10,000 इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र और शिक्षक जल्द ही अपनी शिकायतों और चिंताओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी दे सकेंगे एवं उनका निस्तारण भी करा सकेंगे। ‘अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद’ एआईसीटीई: ने अपने से संबंधित संस्थानों से कहा है कि वे ‘शिकायतों एवं चिंताओं के निस्तारण के लिए तत्काल ऑनलाइन व्यवस्था बनाएं। एआईसीटीई के दिशानिर्देश के अनुसार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शिक्षकों एवं छात्रों तथा दूसरे संबंधित पक्षों की शिकायतों के ऑनलाइन पंजीकरण एवं उनके निस्तारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जरूरत पर जोर दिया था।

ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था की प्रभावशीलता एआईसीटीई की आेर से किसी संस्थान को वार्षिक स्वीकृति प्रदान किए जाने के समय एक प्रमुख कारक होगी।  एआईसीटीई के प्रमुख अनिल सहस्रबुद्धे के हस्ताक्षर वाले निर्देश में कहा गया है, ‘‘हर संस्थान को शिकायतों को हासिल करने और उनका निस्तारण करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था में सक्षम होना चाहिए।’’  निर्देश के अनुसार हर इंजीनियरिंग संस्थान को अपने प्रमुख के कार्यालय के निकट एक नोटिस बोर्ड अथवा  फ्लेक्स बोर्ड लगाना होगा जिसमें ऑनलाइन शिकायत निवारण व्यवस्था का ब्यौरा होगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!