अपनाएं ये टिप्स पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ रहेगी बैलेंस

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Mar, 2018 04:29 PM

these tips will be personal and professional life balance

हर कोई चाहता है कि वह अपनी लाइफ में आगे बढ़कर कुछ करें। इसके लिए वह हमेशा अपनी प्रोफैशनल लाइफ ...

नई दिल्ली : हर कोई चाहता है कि वह अपनी लाइफ में आगे बढ़कर कुछ करें। इसके लिए वह हमेशा अपनी प्रोफैशनल लाइफ मैनेज करना चाहता है ताकि सब कुछ अच्छे से हो सकें, लेकिन कई बार लोग अपनी पर्सनल और प्रोफैशनल लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते जिस वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए आइए जानते है कि एेसे कुछ टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर अाप अपनी लाइफ को बैलेंस कर सकते है। 

तय करें खुद के लिए बाउंड्री
खुद के काम करने एक निश्चित सीमा तय करें, लेकिन अकसर आज के बढ़ते इस कंपीटिशन के दौर में एेसा करना कठिन हो जाता है। लेकिन फिर भी आपको यह तय करना होगा कि घर आकर आप ऑफिस का काम न करें। ऐसा ही घर की परेशानियों को भी ऑफिस के कामों से दूर रखें। 

प्लानिंग करें
दफ्तर से निकलने से पहले अपने काम का आंकलन करें और अगले दिन की योजना बना लें। वहीं जब आप घर से ऑफिस के लिए निकले तो घर की टेंशन को घर पर ही छोड़ दें। यदि आप ऐसा नहीं करेंगे ऑफिस के काम में गलतियां होंगी जिसका असर आपकी पर्सनल लाइफ पर भी पड़ेगा।

टाइम मैनेजमेंट
समय का प्रबंधन ठीक ढंग से करें। अगर आप अपने काम को अपनी क्षमता के अनुसार निर्धारित समय के अंदर पूरा कर देंगे तो कुछ समय अपनी पर्सनल लाइफ के लिेए भी निकाल सकेंगे। जिसमें आप वो काम कर सकते हैं जो आपको पसंद है। 

काम पर न पड़े पर्सनल लाइफ का असर 
यदि आपकी पर्सनल लाइफ अच्छी नहीं चल रही है तो उसे अपने काम के आड़े न आने दें। अपने आस-पास के सहकर्मियों को महसूस न होने दें आप किसी बात से परेशान हैं। अपने ऊपर भरोसा रखें क्योंकि समय के साथ परिवर्तन आता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!