ये है हिंदी मीडियम स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट करियर विकल्प

  • ये है हिंदी मीडियम स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट करियर विकल्प
You Are Hereeducation and jobs
Wednesday, November 15, 2017-1:05 PM

नई दिल्ली : आज सारी दुनिया ग्लोबल विलेज के तौर पर आपस में जुड़ गई है। दूर बैठे  लोगों से भी आज आसानी से जुड़ा जा सकता है।ग्लोबलाइजेशन ते कारण अलग अलग क्षेत्रों में स्टूडेंट्स के  लिए नौकरियों के मौके भी बढ़ गए है। स्टूडेंट्स के करियर के भी बहुत सारे विकल्प भी मौजूद है । वह अपनी मर्जी से किसी भी क्षेत्र में करियर बना सकते है। इंग्लिश ग्लोबल लैग्वेंज के तौर पर सामने आई है । इसलिए जब हिंदी भाषा के छात्रों के लिए करियर चुनने की बात सामने आती है तो उसने ही कम ऑप्शन्स सामने आते हैं. इसी परेशानी के चलते कई होनहार बच्चों या स्टूडेंट्स की ग्रोथ रुक जाती है, लेकिन ऐसे स्टूडेंट्स अपनी स्किल्स को जानकर और सही विषयों को चुनकर इसी भाषा के जरिए बेहतरीन करियर ऑप्शन्स चुन सकते हैं। अगर आप भई हिंदी मीडियम के स्टूडेंट्स है तो आइए जानते है कि कुछ एेसे करियर ऑप्शनों के बारे में जिनमें आप अपना करियर बन सकते है । 

मीडिया
इंडिया में आज भी टॉप पर सबसे ज़्यादा चैनल, न्यूज़पेपर और वेबसाइट्स हिंदी में हैं। अगर आप अप-टू-डेट रहना पसंद करते हैं और खबरों को फॉलो करते हैं तो ये जॉब आपके लिए ही है। इसमें भी आपको अपनी स्किल्स के अनुसार पता लगाना होगा कि आप किस मीडियम में बेस्ट हैं।जैसे अगर आप अच्छा बोल सकते हैं तो आप TV चुनें। अगर अच्छा लिख सकते हैं तो न्यूज़पेपर और वेबसाइट चुनें। हिंदी भाषा के स्टूडेंट्स इस फील्ड में आने के लिए मास कम्यूनिकेशन, जर्नालिज़्म या फिर TV कोर्सेज़ करके एंट्री पा सकते हैं।

टीचिंग
टीचिंग आज भी हमारे समाज में सबसे रिसपेक्टफुल जॉब्स में से एक मानी जाती है और पहले के मुकाबले अब इसमें पैसा भी अच्छा मिलता है। हिंदी भाषा के स्टूडेंट्स स्कूल टीचिंग में तो जा ही सकते हैं, लेकिन इसके अलावा भी वो ट्यूशन देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आजकल अंग्रेज़ी भाषा के बढ़ते कल्चर के चलते हिंदी पीछे छूटती जा रही है, लेकिन स्कूलों में आज भी ये भाषा मुख्य विषयों में से एक है। जिसके चलते हिंदी ट्यूटर्स की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसे आप अपने पार्ट टाइम काम के साथ भी कर सकते हैं और चाहे तो फुल टॉइम करियर की तरह भी कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।

कॉल सेंटर्स
कॉलेज टाइम में अधिकतर स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब के लिए कॉल सेंटर्स का रुख करते हैं। क्योंकि यहां अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी में भी कॉलिंग सर्विसेज़ होती हैं और कमाई के मामले में भी ये बेस्ट ऑप्शन है। आप चाहे तो इसे भी अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं।

टाइपिंग
कई बड़ी कंपनियां हिंदी उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए अपने प्रोजेक्ट को हिंदी में लिखवाती हैं। ताकि इंडिया में उनका ब्रैंड हिंदी लोगों तक पहुंच सके। इसके लिए वो अपनी हिंदी टीम या फिर हिंदी राइटर आउटसोर्स करते हैं,ताकि उनसे पीआर कॉपिज़, प्रोडक्ट डिसक्रिप्शन आदि हिंदी में लिख सके। कॉर्पोरेट हाउसेस में पहले हिंदी का इतना चलन नहीं था, लेकिन आजकल हर कोई हिंदी भाषी जनता तक पहुंचना चाहता है। इसीलिए आप इसे भी अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं।

ट्रांसलेशन
अंग्रेजी किताबों का हिंदी अनुवाद या वेबसाइट डेटा का हिंदी अनुवाद जैसे कई ट्रांसलेशन के लिए हिंदी लिखने और समझने वालों की ज़रूरत होती है। ट्रांसलेटर्स की सबसे ज़्यादा डिमांड पब्लिशिंग हाउसेस में होती है। क्योंकि इन्हें अपनी किताबों को हिंदी में अनुवाद कराना होता है।यहां पर प्रति शब्द या फिर किताबों के मुताबित पैसा भी अच्छा दिया जाता है।आप इसे भी अपने करियर के तौर पर चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, कई मीडिया हाउसेस भी सिर्फ ट्रांसलेशन के लिए कैंडिडेट्स हायर करते हैं। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You