ये बातें दिलाएगी आपको करियर में सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jan, 2018 04:26 PM

you will be able to talk about success in your career

कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद सभी लोग यह सोचते है कि की जल्द से जल्द से वह अपनी पंसद की नौकरी पा ले, ताकि ...

नई दिल्ली : कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद सभी लोग यह सोचते है कि की जल्द से जल्द से वह अपनी पंसद की नौकरी पा ले, ताकि अपनी जिंदगी आराम से गुजार सकें। थोड़ी बहुत मेहनत करने के बाद ज्यादातक लोगों के नौकरी मिल भी जाती है, लेकिन लम्बे समय तक एक ही तरह की जॉब में रहने से और रोज एक जैसा काम करने के कारण जल्द ही बोर होने लग जाते है । और रोज एक जैसा काम करने की वजह से व्यक्ति के अंदर की क्षमताएं खत्म होने लगती हैं। कई बार मनमुताबिक काम न मिलने पर भी लोगों को अपने करियर को सही ढंग से चलाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सही कोर्स से लेकर सही जॉब का चुनाव हमेशा एक चुनौतीपूर्ण काम रहता है। लेकिन अगर आप भी अपनी जॉब को लकेर खुश नहीं है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो इस परेशानी से निकलने में आपकी मदद करेंगे। 

गोल सेट करें 
जो भी आप अपने जीवन में पाना चाहते है कि उसके लिए आप पहले ही यह सोच लें कि आपको अपने जीवन में क्या चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आप अपने करियर से क्या चाहते हैं। अपने लक्ष्य के लिए अपने मेंटर या अपने किसी शुभचिंतक से बात भी कर सकते हैं।आपकी कोशिश होनी चाहिए कि निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाएं।यही नहीं हर साल विशलेषण भी करें कि आप इस वक्त कहां हैं।

आलोचनाओं के लिए रहें तैयार
इस दुनिया का सबसे मुश्किल काम है अपनी अलोचना सुनना और उन पर विचार करना है। यह हमेशा सकारात्मक नहीं हो सकती। इसलिए आप सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रतिक्रिया का स्वागत करें। इससे आपको अपना काम और लक्ष्य को समायोजित करने में मदद मिलेगी।

अपनी उपलब्धियों को अलग नजरिए से देखें
आप अपने काम को अपनी उपलब्धियों और उनके परिणामों के आधार पर जांचें। हर किसी की एक जिम्मेदारी होती है लेकिन जो लोग अपने काम का निर्धारण अपनी उपलब्धियों और उनके परिणामों के आधार पर करते हैं वो दूसरों से हमेशा ही बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

काम का सैम्पल कलेक्ट करें
आप अपने किसी स्पेशल प्रॉजेक्ट पर सफलतापूवर्क काम कर लेते हैं और उसके लिए काफी तारीफें भी बटोरते हैं तो ऐसे प्रॉजेक्ट्स और असाइनमेंट्स में किए कामों को अपने कंप्यूटर या क्लाउड में सेव और कलेक्ट करके रखें।

हमेशा तैयार रहें
ऑफिस में आपका बॉस अगर आपको किसी ऐसे प्रॉजेक्ट के लिए अप्रोच करता है जो आपके निर्धारित लक्ष्यों के समरूप हो तो पीछे न हटें। अपनी मैनेजमेंट टीम पर यह प्रभाव डालें कि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं। आप अपने इंट्रेस्ट के मुताबिक खुद प्रोजेक्ट से जुड़ने की पहल कर सकते हैं।

रिस्क लेने के लिए रहें तैयार 
अगर आप जोखिम नहीं उठाते हैं तो आप लंबे समय तक अपने काम को दिलचस्प नहीं बनाए रख सकते। ऐसे में करियर को दिलचस्प बनाए रखने के लिए पर्याप्त जोखिम लें। रिस्क न लेना आपको एक सेफ जोन में डाल देता है, जिससे बाद में जॉब में बहुत ज्यादा तरक्की करने की उम्मीदें खत्म हो जाती हैं। इसलिए समय रहते सही जोखिम लेकर अपने करियर को बेहतर बनाने की कोशिश करें।

फ्यूचर प्लान बनाएं
जब आप एक स्थिति हासिल कर लेते हैं, एक्सपीरियंस के बाद आगे के बारे में कुछ स्पष्टता मिल जाती है कि आपका अगला कदम क्या होगा। वर्तमान काम के साथ-साथ अपने अगले कदम के बारे में सोचना शुरू करें। दूसरे मौकों के लिए सचेत रहें और मौका मिलते ही आगे बढ़ जाएं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!