दोस्तों को गुमनाम संदेश भेजकर चौंकाना है तो यूज कीजिए ये App

  • दोस्तों को गुमनाम संदेश भेजकर चौंकाना है तो यूज कीजिए ये App
You Are HereGadgets
Friday, August 11, 2017-6:26 PM

नई दिल्ली: कई दफा आप दिल की बात तो कहना चाहते हैं लेकिन अपनी पहचान नहीं बताना चाहते हैं। यानी कहना तो चाहते हैं लेकिन कहने से डरते भी हैं। ऐसे ही यूजर्स के लिए यह Sarahah ऐप है, जो उन्हें बिना अपनी पहचान जाहिर किए अपनी बात कहने का मौका देता है। अपनी इसी खूब चलते ये वायरल हो गया है। एप के इतने कम वक्त में ही मशहूर होने का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जुलाई में ही यह Apple के ऐप स्टोर में 30 देशों में टॉप पर रहा है। Snapchat पर भी इसने काफी नाम कमाया क्योंकि लोगों ने Sarahah को अपनी Snapchat Stories से लिंक किया है। आखिर यह क्या बला है और लोग इसके दीवाने क्यों होते जा रहे हैं, जानना भी बहुत जरूरी है।

Sarahah App
गूगल प्ले स्टोर में लिखे गए Sarahah के ऐप डिस्क्रिप्शन (ऐप से जुड़ी जानकारी) के मुताबिक, "अंजान यूजर्स से रचनात्मक प्रतिक्रिया मिलने की वजह से Sarahah लोगों को खुद को बेहतर बनाने में मदद करता है।" दिलचस्प बात ये है कि Sarahah का अरबी भाषा में मतलब 'ईमानदारी' होता है लेकिन इस ऐप के जरिए यह ईमानदारी अंजान या गुमनाम तरीके से प्रकट की जाती है। यह ऐप iOS और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अंग्रेजी और अरबी भाषा में उपलब्ध है।

इस तरह काम करता है ऐप
अन्य ऐप्स की ही तरह जब आप Sarahah को डाउनलोड-इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आपको सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है या रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। इसके लिए यूजर को अपना यूजरनेम, नाम, ईमेल और पासवर्ड देना होता है। एक बार लॉग-इन करने के बाद यूजर्स अपने Sarahah लिंक को Facebook, Twitter या WhatsApp पर शेयर कर सकता है या फिर इसके लिंक को कॉपी कर तमाम सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर पोस्ट कर सकता है।

नहीं है आम मैसेजिंग ऐप
यह एक आम मैसेजिंग ऐप्स कतई नहीं है और केवल लोगों को गुमनाम तरीके से संदेश भेजने के अलावा यह और कुछ नहीं देता। इस ऐप पर दिए गए टैब्स (बटन) में केवल मैसेज, सर्च, एक्सप्लोर और प्रोफाइल ही दिए गए हैं। मैसेज टैब में ही सभी भेजे, पाए और फेवरेट मैसेज दिखते हैं। जब भी आपको कोई संदेश मिले तो आप इसे फेवरेट भी बना सकते हैं, भेजने वाले यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर इसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

एेसे बचें गुमनाम संदेश पाने से
ऑनलाइन दुनिया में लोगों की टांगें खींचने, चिढ़ाने या परेशान करने के लिए Sarahah एक सटीक ऐप नजर आता है। हालांकि जिस उद्देश्य के लिए इसे बनाया गया, शायद यह उसे पूरा करता नजर नहीं आता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोई आपको Sarahah के जरिए मैसेज न भेज पाए तो इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर 'Appera in search' विकल्प को डिसेबल करना होगा। इसके अलावा एक अन्य सेटिंग के जरिए आप यह भी तय कर सकते हैं कि नॉन-रजिस्टर्ड यूजर इस ऐप पर आपको मैसेज नहीं भेज सकेगा।

कैसे लॉग आउट या डिलीट करें अकाउंट
फिलहाल Sarahah अपने यूजर्स को सीमित सेटिंग्स ही दे रहा है. इस ऐप में Logout का कोई विकल्प नहीं दिया गया है और न ही ऐप के अंदर कोई ऐसा बटन या विकल्प है जहां जाकर इसे डिलीट किया जा सके। इस अकाउंट को डिलीट करने के लिए यूजर को सबसे पहले Sarahah की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा और फिर सेटिंग्स में जाकर अकाउंट डिलीट करना होगा।

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You