क्या iPhone 12-13 जैसा ही होगा iPhone 16 ? डिजाइन से लेकर तमाम फीचर्स, ये जानकारियां आईं सामने

Edited By Mahima,Updated: 22 Apr, 2024 03:47 PM

will iphone 16 be the same as iphone 12 13 from design to all the features

हर साल की तरह इस साल भी एप्पल अपने iPhone की सीरीज़ को लाॅन्च करने वाला है। इस साल के सितंबर में iPhone 16 सीरीज़ का लॉन्च होगा। लेकिन लाॅन्च के पहले ही नए आईफ़ोन के कई फ़ीचर्स और डिज़ाइन लीक हो चुके हैं।

नेशनल डेस्क: हर साल की तरह इस साल भी एप्पल अपने iPhone की सीरीज़ को लाॅन्च करने वाला है। इस साल के सितंबर में iPhone 16 सीरीज़ का लॉन्च होगा। लेकिन लाॅन्च के पहले ही नए आईफ़ोन के कई फ़ीचर्स और डिज़ाइन लीक हो चुके हैं। अब हाल ऐसा है कि डिज़ाइन को लेकर मीम्स भी खुब वायरल हो रहे है। इसको लेकर iPhone 11 और iPhone 12 वाले यूज़र्स काफ़ी उत्साहित नजर आ रहे हैं। इसकी वजह शायद iPhone 16 का कैमरा है यो कि  iPhone 11 और iPhone 12 जैसा ही है यानी वर्टिकल मॉड्यूल है।

हालाँकि डिज़ाइन थोड़ा अलग है, क्योंकि कैमरा मॉड्यूल पिल शेप्ड है। इसके अलावा ओवरऑल डिज़ाइन में कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलता है। इस बार कंपनी डिस्प्ले में पहले से और भी कम बेजल्स यूज करेगी। डायनैमिक आइलैंड iPhone 16 सीरीज़ में भी देखने को मिलेगा। हालांकि, iPhone 15 Pro मॉडल्स में जो ऐक्शन बटन दिया गया है वही ऐक्शन बटन iPhone 16 और iPhone 16 Plus में भी दिया जाएगा। iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में एक और बटन देखने को मिलेगा जो डेटिकेटेड कैमरा शटर के लिए होगा। ऐक्शन बटन सहित ये नया बटन फ़ोन में लोगों को कितना पसंद आता है ये देखना दिलचस्प होगा।

PunjabKesari

पुराना होगा प्रोसेसर
इसके साथ ही iPhone 16 और iPhone 16 Plus में पुराना प्रोसेसर दिया जाएगा। ये वही प्रोसेसर होगा जो अभी iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में यूज किया जाता है। ये प्रोसेसर है A17 Bionic जो कि 3nm आर्किटेचर पर बना होगा और पहले से ज़्यादा फ़ास्ट होगा। इसके अलावा iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में A18 चिपसेट दिया जाएगा। इस बार कंपनी iPhone 16 के साथ AI फ़ीचर्स का भरमार कर सकती है। WWDC में Siri को लेकर बड़े बदलाव की उम्मीद है और इस दौरान Generative AI बेस्ड कई फ़ीचर्स Siri में दिए जा सकते हैं। iPhone 16 Pro और Pro Max में कुछ ऐसे Generative AI फ़ीचर्स मिलने की उम्मीद है जो नॉर्मल iPhone 16 मॉडल्स में देखने को नहीं मिलेंगे।

PunjabKesari

बैटरी बैकअप ज़्यादा देने का दावा
क़ीमत की बात करें तो iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max की क़ीमत इस iPhone 15 Pro और Pro Max के मुक़ाबले 10 फ़ीसदी ज़्यादा होने की उम्मीद है। हालाँकि iPhone 16 और iPhone 16 Plus की क़ीमत पिछले आईफ़ोन जितनी ही होगी। देखा जाए तो हर साल कंपनी अपने नए आईफ़ोन के साथ थोड़ा बैटरी बैकअप ज़्यादा देने का दावा करती है। रिपोर्ट्स् के मुताबिक़ इस बार कंपनी पहले से थोड़ा ज़्यादा फ़ास्ट चार्ज दे सकती है, क्योंकि दूसरे फ़ोन काफ़ी तेज़ी से चार्ज होते हैं। इसके साथ ही iPhone 16 Pro और Pro Max के स्क्रीन साइज़ पिछले मॉडल की तुनला में ज़्यादा होगी। इस बार कंपनी Pro में 6.3 इंच की डिस्प्ले होगी जबकि, Pro Max में कंपनी 6.9 इंच की डिस्प्ले दे सकती है।

PunjabKesari

कैमरा की बात करें तो iPhone 16 और iPhone 16 Plus में नया कैमरा सेंसर नहीं होगा। हालाँकि iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में नए सेंसर्स दिए जाएँगे। रिपोर्ट के मुताबिक़ इस बार iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max में 5X टेलीफ़ोटो लेंस दिया जाएगा। एक नया 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिए जानेम की भी ख़बर है। इसमें 8 पार्ट हाईब्रिड लेंस होगा और दो ग्लास एलिमेंट्स होंगे. iPhone 16 और iPhone 16 Plus में भले ही वर्टिकल कैमरा मॉड्यूल दिया जाएगा, लेकिन iPhone 16 Pro और Max का कैमरा मॉड्यूल मौजूदा iPhone 15 Pro जैसा ही होगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!