अदरक की चाय पीने से पहले जान लें उसके साइड इफैक्ट्स

Edited By ,Updated: 22 Nov, 2015 04:54 PM

ginger tea before drinking know its side effects

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत सारे स्पैशल अदरक की चाय बनाकर पीते हैं। पूरे एशिया में इसे पसंद किया जाता है। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक की चाय मसालेदार पेय पदार्थ है।

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बहुत सारे स्पैशल अदरक की चाय बनाकर पीते हैं। पूरे एशिया में इसे पसंद किया जाता है। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक की चाय मसालेदार पेय पदार्थ है। 

अदरक की चाय के वैसे बहुत सारे फायदे हैं लेकिन, जैसा कि एक मशहूर कहावत है, 'किसी भी चीज की अति बुरी होती है। उसी तरह इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है। 

अदरक की चाय के साइड इफैक्‍ट्स

1. जलनः अदरक की चाय का अधिक सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इसके परिणाम स्वरूप मुंह में जलन, डायरिया और मतली की शिकायत होती है। दरअसल इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडटी होती है। डायबिटीज के शिकार लोगों को अदरक कासेवन नहीं करना चाहिए।

2. खून पतला: रक्त पतला करने वाली किसी भी दवाई के साथ अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आईब्रूफिन और एस्‍प्र‍िन जैसी दवाएं शामिल हैं। अदरक की जड़ ब्‍लड प्‍लेटलेट्स के साथ क्रिया करती है, जिसके फलस्‍वरूप हीमोग्‍लोबिन जमने लगता है। अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसे रक्‍त विकार हो सकते हैं। तो, अदरक की चाय पीने से पहले अपने डॉक्‍टर से जरूर बात करें।

3. नींद की समस्‍याः इसके ज्यादा सेवन करने से बेचैनी और नींद न आने की समस्या हो सकती है। सोने से पहले अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सीने में जलन शुरू हो जाती है, जिससे नींद खराब हो जाती है। 

4. बेहोशीः सर्जरी से पहले अदरक की चाय पीना अच्‍छा नहीं होता क्‍योंकि अदरक बेहोशी के लिए दी जाने वाली दवा के साथ प्रतिक्रिया करता है। कई डॉक्‍टर सर्जरी से कम से कम एक सप्‍ताह पहले अदरक वाली चाय का सेवन बंद करने की सलाह देते हैं।

5. गॉलस्‍टोनः पित्त की पथरी के मरीज डाक्टर की सलाह से ही अदरक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे साइड इफैक्ट होने के खतरे बढ़ जाते हैं। पित्‍त की पथरी के मरीजों में पित्‍त का निर्माण काफी दर्दनाक हो सकता है। अदरक पित्‍त के निर्माण में मदद करता है, जिससे हालत और खराब हो सकती है।

6. पेट खराबः मतली के इलाज में इस्‍तेमाल होने के बाद भी, खाली पेट अदरक की चाय का सेवन पेट खराब कर सकता है। अदरक की चाय की उचित मात्रा हर व्‍यक्ति के हिसाब से अलग-अलग होती है। तो ऐसे में यह कहना जरा मुश्किल है कि इस समस्‍या से बचने के लिए अदरक की चाय की कितनी मात्रा उपयोगी साबित होगी।

7. प्रैग्नेंसीः गर्भवती महिलाओं को अदरक का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे गर्भस्‍थ शिशु को बुरा असर पहुंचता है। वहीं कई जानकार यह भी मानते हैं कि मॉर्निंग सिकनेस के लिए अदरक की चाय बहुत मददगार होती है। परंपरागत चीनी वैद्य गर्भावस्‍था के दौरान अदरक के सेवन को मां और शिशु दोनों के लिए खतरनाक बताते हैं। उनका कहना है कि इससे गर्भपात भी हो सकता है। बेहतर यहीं है कि गर्भावस्था के दौरान चाय का सेवन करने से पहले डाक्टर से सलाह जरूर ले लें।

 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!