इस तरह से सजाएं अपने बच्चों का कमरा (तस्वीरों में देखे)

Edited By ,Updated: 19 Feb, 2016 12:54 PM

decorate your child s room the way

आजकल हर कोई घर को सजाने के लिए इंटीरियर डेकोरेटर की मदद लेते है। पर आज हम आपको घर में बच्चों के कमरे को खूद से...

आजकल हर कोई घर को सजाने के लिए इंटीरियर डेकोरेटर की मदद लेते है। पर आज हम आपको घर में बच्चों के कमरे को खूद से सजाने के लिए बहुत ही अासान से टिप्स बताएगें। कमरे को सजाने के लिए ये ध्यान में रखना चाहिए कि जरूरत से ज्यादा सामान न पड़ा हो। 

बच्चों के कमरे में उनकी जरूरत का सामान जैसे कि सोने वाला बेड, खिलौने, किताबें अादि ही रखें। कमरे में काफी जगह खाली होनी चाहिए ताकि खेलते समय उनहें चोट न लग सकें। एेसे में हमेशा बच्चों के कमरें में साफ-सफाई की ध्यान जरूर रखें। तो आइए जानते है बच्चों के कमरे को सजाने के तरीके।

 

1. बच्चों के कमरे को रंग-बिरंगा बना कर रखें 

हमेशा बच्चों के कमरे को साफ अौर रंग-बिरंगा बना कर रखें। एेसी करने से बच्चों को अच्छा लगेगा अौर वह ज्यादा समय अपने कमरे में बित सकेगें।


2. ज्यादा सामान न रखें

बच्चों के कमरे में ज्यादा सामान कभी भी न रखें क्योंकि बच्चों को कमरे में खेलने के लिए काफी जगह चाहिए होती है, जहां पर वह अपने खिलौने और किताबों को आराम से फैलाकर खेल सकें। एेसी करने से उन्हें चोट लगने का डर नहीं रहता।

 

3. बच्चों के कमरे में डिजाइनर बेड 

आजकल मार्केट में बहुत से डिजाइनर बेड मिलते है। अगर आपके घर में जगह कम है तो अाप बच्चों के लिए एेसे बेड ले सकते है। ऐसे में आप कमरे की जगह को ध्यान में रख कर ही बेड लें।

 

4. आर्ट गैलरी

अगर अाप अपने बच्चों की कला में रूचि बढ़ाना चाहते हैं, तो उनके कमरे को सजाने के लिए आर्ट गैलरी भी बनावा सकते है या फिर कई तस्वीरें लगा सकते है। 

 

5. दीवारों पर वॉलपेपर

बच्चों के कमरे की दीवारों पर कार्टून वॉलपेपर लगाने से वह बोरिंग महसूस नही करेंगे। इसे आप आसानी से लगा भी सकते है। अगर आप उन्हें बदलना चाहते हैं तो आसानी से बदल भी सकते है।

 

6. बच्चों के खेलने की जगह

बच्चों के कमरे को सजाने से पहले उनके खालने की जगह का ध्यान जरूर रखें। बच्चों को कमरे में एक एेसी जगह बनाएं अौर खिलौने को उस जगह पर रखें जहां तक उसकी पहुंच हो सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!