सीरिया में अमेरिकी थलसेना का उपयोग प्रतिबंधित

  • सीरिया में अमेरिकी थलसेना का उपयोग प्रतिबंधित
You Are HereInternational
Wednesday, September 04, 2013-7:37 PM

वाशिंगटनः सीरिया में सैन्य कार्रवाई के मुद्दे पर अमेरिकी सीनेट की विदेश समिति एक समझौते पर पहुंच गई है। इसमें सैन्य कार्रवाई की समय सीमा निर्धारित करने के साथ ही जमीन पर अमेरिकी सेना के उपयोग को प्रतिबंधित किया गया है।

मंगलवार को जिस मसौदे पर सहमति बनी, उसके अनुसार सीरिया में सैन्य कार्रवाई 60 दिनों तक चलेगी और उसे अधिकतम 30 दिन और बढ़ाया जा सकेगा। सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष रॉबर्ट मेनेनडेज ने कहा कि समिति बुधवार को प्रस्ताव पर मतदान कर सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि अमेरिकी सेना सीरिया की जमीन पर नहीं उतरेगी। उन्होंने कहा कि इस समझौते के तहत हम अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में कार्य करने के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी हासिल करने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ गए।

सीरिया में 21 अगस्त को हुए कथित रासायनिक हमले के कारण एक सैन्य अभियान की मंजूरी के लिए ओबामा प्रशासन द्वारा पेश प्रस्ताव का स्थान यह नया मसौदा लेगा। अमेरिका ने रासायनिक हमले के लिए सीरिया की सरकार को दोषी ठहराया है। अमेरिकी खुफिया विभाग के दावे के अनुसार इस हमले में 1,429 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 426 बच्चे शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You