आस्ट्रेलिया: आम चुनावों में टोनी एबोट की शानदार जीत

  • आस्ट्रेलिया: आम चुनावों में टोनी एबोट की शानदार जीत
You Are HereInternational
Sunday, September 08, 2013-1:03 AM

मेलबर्न: आस्ट्रेलिया में कंजरवेटिव पार्टी के टोनी एबोट ने आज सत्ता पर कब्जा कर लिया और उनके गठबंधन को आम चुनावों में भारी जनादेश मिला। प्रधानमंत्री केविन रड को मिली मात के साथ लेबर पार्टी का छह साल का शासन खत्म हो गया।

अठासी प्रतिशत मतों की गिनती पूरी होने के बाद आस्ट्रेलियाई चुनाव आयोग ने कहा कि एबोट के राष्ट्रीय गठबंधन को 150 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 89 सीट हासिल हुई जबकि लेबर पार्टी को 56 सीटों से संतोष करना पड़ा। एबोट ने सिडनी में खुशी मनाते समर्थकों से कहा, ‘‘मैं घोषणा करता हूं कि आस्ट्रेलिया नये प्रबंधन के अंतर्गत है और यह एक बार फिर कामकाज के लिए खुला है।’’

पूर्व प्रशिक्षु कैथोलिक पादरी एबोट ने कहा कि अब मुझे सरकार के सफल गठन की उम्मीद है। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आस्ट्रेलिया की सरकार बदल चुकी है। साठ वर्ष में केवल सातवीं बार आस्ट्रेलिया की सरकार बदली है। उन्होंने कहा कि मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी को मिले मत सौ से भी अधिक वर्ष में सबसे निचले स्तर पर हैं। भावी प्रधानमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह में गर्वनर जनरल क्विंटिन बायस नई सरकार को शपथ दिखाएंगे।

गौरतलब है कि 55 वर्षीय रड ने कुछ महीने पहले ही जूलिया गिलार्ड को प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी के प्रमुख के पदों से हटाया था। इससे पहले निवर्तमान प्रधानमंत्री रड ने हार स्वीकार की और घोषणा की कि वह लेबर पार्टी के नेतृत्व के लिए पुन:चुनाव नहीं लड़ेंगे। रड ने कहा कि उन्होंने एबोट से बात करके उन्हें जीत की बधाई दी। रड ने ब्रिसबेन में लेबर पार्टी के समर्थकों से कहा, ‘‘मैंने अपना पूरा प्रयास किया लेकिन यह हमें जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था।’’

एबोट ने कहा, ‘‘आज आस्टे्रेलिया की जनता ने घोषणा की दी कि इस देश में सरकार चलाने का अधिकार रड या मुझे या उनकी पार्टी या हमारी पार्टी को नहीं है, यह अधिकार आप यानी आस्ट्रेलिया की जनता के पास है।’’ एबोट ने कहा कि आपको हल्के में लेने वाले को आप सजा देते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You