नाइजीरिया में मुठभेड़, सेना ने 150 आतंकवादी मारे गिराए

  • नाइजीरिया में मुठभेड़, सेना ने 150 आतंकवादी मारे गिराए
You Are HereInternational
Thursday, September 19, 2013-6:33 AM

अबूजाः नाइजीरिया की सेना ने आज आतंकवादी संगठन बोको हरम को करारा झटका देते हुए उसके 150 से अधिक आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया। नाइजीरियाई सेना ने आज यह जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर पूर्वी नाइजीरिया में इस आतंकवादी संगठन के लगातार बढते आतंक के बावजूद सेना द्वारा की गई कार्रवाई में ये आतंकवादी मारे गए। नाइजीरिया की सेना द्वारा बोको हरम के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी सफलता है।

नाइजीरियाई सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल इब्राहिम अट्टाहिरू ने इस मुठभेड के बारे में कहा कि नाइजीरिया के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र बोर्नो में सेना को गुप्तचर सूत्रों से बोको हरम की गतिविधियों की सूचना मिली थी कि भारी हथियारों से लैस ये आतंकवादी किसी बडी घटना को अंजाम देने की कोशिश में हैं। सेना ने घने जंगल से घिरे इस क्षेत्र में अपना अभियान चलाया जिसके बाद सेना को एक बडी कामयाबी हाथ लगी।

इस सैन्य अभियान के दौरान भीषण गोलीबारी में सेना के एक लेफ्टिनेंट सहित सोलह जवान शहीद हो गए। सेना ने इस अभियान में बोको हरम का सबसे वांछित तथा इनामी कमांडर अब्बा गोरामी को भी मार गिराया। अब्बा गोरामी पर 62000 डॉलर का इनाम घोषित था। अफ्रीका के सर्वाधिक तेल उत्पादन करने वाले देशों में शुमार नाइजीरिया के लिए बोको हरम की आतंकी गतिविधियां लगातार नासूर बनती जा रही थी।

नाइजीरिया से अलग स्वतंत्र इस्लामी राष्ट्र की मांग करने वाले बोको हरम की आतंकी गतिविधियों तथा चार साल से व्यापक पैमाने पर खूनी हिंसा से त्रस्त होकर नाइजीरिया के राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन को इस संगठन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने का फैसला लेना पडा। बीते मई में श्री जोनाथन ने नाइजीरियाई सेना को इस आतंकवादी संगठन का सफाया करने का निर्देश दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You