महिलाओं ने सड़क मुरम्मत के लिए की ‘सेक्स हड़ताल’

  • महिलाओं ने सड़क मुरम्मत के लिए की ‘सेक्स हड़ताल’
You Are HereInternational
Saturday, October 26, 2013-12:53 PM

वॉशिंगटन: आए दिनों हड़ताल की बाते तो आमतौर पर सुनने को मिलती है।  लेकिन इन दिनों अमेरिका में एक ऐसी हड़ताल चल रही है जिसका नाम सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। आजकल अमेरिका के कोलंबिया में 'सेक्स हड़ताल' चल रही है। सुनने में भले ही यह मजाकिया लगे, लेकिन यह सच है। सड़कों की बुरी हालत को लेकर कोलंबिया की महिलाएं ने 'सेक्स हड़ताल' कर दी हैं।

दक्षिण-पश्चिम कोलंबिया के बारबाडोस में महिलाएं ने दो वर्षों में दूसरी बार 'सेक्स हड़ताल' की हैं।  सड़कों की हालत सही होने तक महिलाओं ने साथियों के साथ सेक्स करने से ही मना कर दिया है। बारबाडोस के छोटे से इलाके में महिलाएं सड़कों की खराब हालत के विरोध में सामूहिक हड़ताल पर हैं। सड़कों की हालत खराब होने की वजह से पास के अस्पताल जाने में ही 14 घंटे लग जाते हैं। जिसके कारण कई लोगों की मौत हो गई है।

डेली मेल की खबर में दी जानकारी के अनुसार, इस हड़ताल को 'क्रॉस लेग मूवमेंट' का नाम दिया गया है। वह इस इलाके की सड़क को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने की मांग कर रही हैं। खास बात यह है कि महिलाओं की मांग का असर भी दिखना शुरू हो गया है। सड़कों की हालत सुधारने  के लिए कंस्ट्रक्शन का काम शुरू कर दिया गया है।

इससे पहले 2011 में भी महिलाएं सेक्स हड़ताल पर गईं थी, जब वक्त पर अस्पताल न पहुंच पाने के कारण एक महिला और उसके अजन्मे बच्चे की मौत हो गई। उस वक्त हड़ताल की लीडर रूबी क्विनोनेज ने कहा था, "हम ऐसी दुनिया में बच्‍चों को लेकर ही क्‍यों आएं जहां वह सिर्फ इसलिए मर जाते हैं क्‍योंकि उन्‍हें इलाज नहीं मिल पाता। हम उन्‍हें मूलभूत अधिकार तक नहीं दे पाते? हमने फैसला किया है कि जब तक सड़कों की हालत ठीक नहीं होती तब तक न हम सेक्‍स करेंगे और ना बच्‍चे पैदा करेंगे।"

तब दो राजनेताओं ने सड़क बनाने का वादा किया था। सरकार ने 21 मिलियन डॉलर की धनराशि जारी भी की, जिससे कुल 35 मील की सड़क का कम से कम आधा हिस्सा बन सके। लेकिन दो वर्षों तक भी सड़कों की दशा में कोई सुधार नहीं आया इसलिए महिलाओं को यह हड़ताल दोबारा शुरू करनी पड़ी। अब सरकार यह बताने के लिए कि सचमुच सड़क बनाने के लिए वचनबद्ध है, सेना ने बुलडोजर और भारी मशीनरी मौके पर लगाई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You