अब सेक्स के लिए पैसा देना अपराध!

  • अब सेक्स के लिए पैसा देना अपराध!
You Are HereInternational
Tuesday, November 12, 2013-5:07 PM

पेरिस: फ्रांस की राष्ट्रीय संसद में वेश्यावृत्ति खत्म करने के लिए एक नया महत्वाकांक्षी विधेयक पेश होने वाला है, जिस पर अभी विवाद चल रहा है। 20 से ज्यादा धाराओं वाले इस विधेयक को सत्ताधारी सोशलिस्ट पार्टी (पीएस) पेश करने वाली है। वेश्यावृत्ति के विदेशी नेटवर्क को तोडऩे के साथ-साथ यह विधेयक उन सेक्स वर्कर्स की मदद करेगा जो यह काम छोडऩा चाहती हैं। अगर ये विधेयक पारित होता है तो फ्रांस में सेक्स के लिए पैसा देना अपराध होगा और जो दोषी पाया जाएगा, उस पर 1500 यूरो (2006 डॉलर यानि एक लाख बीस हजार 360 रुपए) का आर्थिक दंड होगा।

इतना ही नही, अगर कोई शख्स यह अपराध दोबारा करता है तो आर्थिक दंड भी दोगुना हो जाएगा। पकड़े गए दोषी को वेश्यावृत्ति पर जागरूकता कोर्स भी करना होगा जैसा कि यूरोप और अमेरिका में शराब पीकर ड्राइविंग करने के मामलों में दोषियों के साथ किया जाता है। फ्रांस में वर्ष 2011 के आखिर में भी ऐसा प्रस्ताव संसद में पेश किया गया था, लेकिन कम संसदीय समय के कारण प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई। वेश्याओं के साथ काम करने वाले लोग भी इस बिल का विरोध कर रहे हैं।

उनका कहना है कि ग्राहकों को अपराधी ठहरा देने के कानून के आने के बाद ये पूरा कारोबार दबे-छिपे होने लगेगा। कानून से शायद ही इसे रोका जा सके। एक अनुमान के अनुसार फ्रांस में करीब 20 हजार वेश्याएं हैं, जिसमें से 90 फीसदी विदेशी मूल की हैं। बहुत-सी वेश्याएं का कहना है कि इस विधेयक से ग्राहकों के साथ उनके रिश्ते पर खराब असर पड़ेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You