अफ्रीका के 50 टॉप अरबपतियों में तीन भारतीय भी शामिल

  • अफ्रीका के 50 टॉप अरबपतियों में तीन भारतीय भी शामिल
You Are HereInternational
Saturday, November 16, 2013-2:46 PM

न्यूयार्क: अफ्रीका में 50 सबसे ज्यादा अरबपति लोगों की लिस्ट में तीन भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। फोब्स मैगजीन द्वारा जारी की गई लिस्ट के अनुसार, इस लिस्ट में विमल शाह, सुधीर रूपारेलिया और नौशाद मेराली का नाम शामिल किया गया है। विमल शाह, सुधीर रूपारेलिया और नौशाद मेराली की संपत्ति की नेट वर्थ क्रमश: 1.6 बिलियन डॉलर, 1.1 बिलियन डॉलर और 430 मिलियन डॉलर है।

अमीरों की इस लिस्ट में शाह 18वें नंबर पर हैं। वह बिडको ऑयल रिफाइनरीज के सीईओ हैं। उनकी कंपनी पूर्वी और मध्य अफ्रीका में खाद्य तेलों की सबसे बड़ी निर्माता है। यह कंपनी साबुन, डिटरजेंट्स, बेकिंग पाऊडर भी बनाती है। रूपारेलिया यूगांडा 24वें नंबर पर प्रॉपर्टी और बैंकिंग के क्षेत्र के बड़े नामों में शामिल हैं। उनके पास होटल और फॉरेन एक्सचेंज ब्यूरोज के चेन भी हैं। जबकि मेराली 48वें नंबर पर हैं, जो समीर ग्रुप के फाउंडर हैं। केन्या बेस वाली मेराली की कंपनी कंस्ट्रक्शन, कृषि, आईटी, टेलिकॉम और फाइनेंस के क्षेत्र में दखल रखती है।

अफ्रीकी अरबतियों की लिस्ट में लगातार तीसरी बार सबसे ऊपर अलिको डांगोटे हैं, जिनकी संपत्ति लगभग 20.8 बिलियन डॉलर की है। यह बीते साल के मुकाबले लगभग 8.8 बिलियन डॉलर अधिक है। उनका विभिन्न अफ्रीकी देशों में सीमेंट बनाने का बिजनेस है। बता दें कि बीते साल अरबपतियों की इस लिस्ट में 16 लोग शामिल थे, जो इस साल बढ़कर 27 हो गए। मैगजीन के अनुसार, अफ्रीका में शेयरों की बढ़ती कीमत और नई बिजनेस डील्स के कारण अधिक अरबपति पैदा हो रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You