यूक्रेन के नेता के निर्णय के खिलाफ सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी

  • यूक्रेन के नेता के निर्णय के खिलाफ सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी
You Are HereInternational
Saturday, November 30, 2013-12:06 PM

कीव: यूक्रेन में करीब दस हजार प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर राजधानी में प्रदर्शन किया। दरअसल राष्ट्रपति रूस के साथ संबंध खत्म करने के लिए यूरोपीय संघ (यूरोपियन यूनियन) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौते से आखिरी समय पर पीछे हट गए थे।

हेलमेट और सुरक्षा कवचों से लैस करीब 2,000 पुलिसकर्मियों ने इंडिपेंडेंस स्क्वायर पर प्रदर्शनकारियों को घेर रखा था। पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की कई छोटी-मोटी झड़पें भी हुईं। राष्ट्रपति विक्टर यानकोविच के समझौते से पीछे हट जाने के कारण पिछले सप्ताह से ही प्रदर्शन जारी हैं। कल इस निर्णय के समर्थन में हजारों लोग रैली में जुटे थे।

यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यानकोविच के खिलाफ कब तक प्रदर्शन होते रहेंगे। यह स्क्वायर वर्ष 2004 में भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों की उपस्थिति का गवाह रह चुका है। वर्ष 2004 के प्रदर्शन को ‘ऑरेंज रिवॉल्यूशन’ के नाम से जाना जाता है। इसी आंदोलन के कारण, राष्ट्रपति पद के चुनाव दोबारा हुए थे, क्योंकि पहले इनमें धांधली का आरोप लगा था।

प्रदर्शनकारियों का निशाना बने यानकोविच को ऐसे व्यापक प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। यानकोविच के प्रतिद्वंद्वी, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री यूलिया ताइमोशेंको के सहयोगी आरसेनी यातसेन्युक ने यह कहा, ‘‘हम पूरे यूक्रेन में बड़े स्तर पर प्रदर्शन करेंगे, ताकि उन्हें हमारी शक्ति का अहसास हो।’’
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You