जुलाई 2013 में घटी कुछ बड़ी घटनाएं

  • जुलाई 2013 में घटी कुछ बड़ी घटनाएं
You Are HereInternational
Saturday, December 21, 2013-1:27 PM

नई दिल्ली: जुलाई माह में एक महिला सहित तीन सिख चरमपंथियों को ब्रिटेन में लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कुलदीप सिंह बरार पर जानलेवा हमला करने का दोषी ठहराया गया। इसी माह यू-ट्यूब पर एक वीडियो आया, जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक को 1999 में कारगिल युद्ध से पहले एक मुठभेड़ में कैप्टन सौरभ कालिया को मार डालने के बारे में बताते हुए दिखाया गया।

जुलाई में दुनिया के विभिन्न हिस्सों के मुख्य घटनाक्रम का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

रियाद: (1 जुलाई) सउदी अरब में करीब 65,000 भारतीयों ने अपने यात्रा दस्तावेज एकत्र किए और माफी कार्यक्रम के तहत दस्तावेज नियमित कराने की 3 जुलाई की समय सीमा से पहले तेल बहुल देश में कानूनी तौर पर खुद को सुरक्षित किया।

काहिरा: (3 जुलाई) मिस्र की सेना ने लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित देश के पहले राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को बर्खास्त कर इस्लामी समर्थित संविधान निलंबित किया।

बांदा असेह: (इंडोनेशिया) भूकंप से कम से कम 29 लोगों की मौत और सैकड़ों घायल।

काहिरा: (4 जुलाई) सेना ने मिस्र के बर्खास्त राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को हिरासत में लिया।

बीजिंग: (6 जुलाई) लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर उठा विवाद दरकिनार करते हुए भारत ने कहा कि चीन के साथ हुए बॉर्डर डिफेन्स कोऑपरेशन एग्रीमेंटज् (सीमा सुरक्षा सहयोग करार) पर प्रगति हो रही है।

बीजिंग: (8 जुलाई) चीन के पूर्व रेल मंत्री लियु झिजुन को भ्रष्टाचार और पद के दुरूपयोग के जुर्म में एक अदालत ने मौत की निलंबित सजा सुनाई।

काहिरा: (9 जुलाई) मिस्र के पूर्व वित्त मंत्री और उदारवादी अर्थशास्त्री हाजेम अल बेबलावी को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया।

ढाका:
(11 जुलाई) भारत ने बांग्लादेश को दी जाने वाली 20 करोड़ डॉलर की अनुदान राशि की तीसरी और अंतिम किस्त के तौर पर 5 करोड़ डॉलर दिए।

थिम्पू: (13 जुलाई) भूटान की मुख्य विपक्षी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को दूसरे संसदीय चुनाव में दो तिहाई बहुमत मिला।

काहिरा:
(14 जुलाई) प्रमुख उदारवादी नेता मोहम्मद अलबरदेई ने मिस्र के अंतरिम उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली।

काहिरा: (16 जुलाई) मिस्र की नई सरकार ने शपथ ली।

इस्लामाबाद:
(17 जुलाई) बच्चों की शिक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र में मलाला यूसुफजई की कारूणिक अपील के बाद तालिबान ने किशोरी कार्यकर्ता से पाकिस्तान लौटने और मदरसे में पढऩे को कहा।

लंदन :
ब्रिटिश अदालत को बताया कि वर्ष 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार की अगुवाई करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (अवकाशप्राप्त) कुलदीप सिंह बरार पर बदले की भावना से गत सितंबर में तीन सिखों ने हमला कर उनका गला काटने की कोशिश की थी

बीजिंग:
(19 जुलाई) चीन ने चीन भारत सीमा पर एक पहाड़ी हमला कोर की स्थापना के प्रस्ताव पर सतर्कता भरी प्रतिक्रिया दी और आधिकारिक मीडिया चुप रहा।

टोक्यो:
(21 जुलाई) जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो एबे ने संसद के उच्च सदन में बहुमत हासिल किया और उन्हें आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए दोनों सदनों में बहुमत मिल गया।

लंदन: (22 जुलाई) युवराज विलियम की पत्नी केट ने एक अस्पताल में बेटे को जन्म दिया।

बीजिंग:
तिब्बत के समीप उत्तरपश्चिमी चीन में एक पहाड़ी प्रांत में भूकंप के दो झटके आने से कम से कम 75 मरे और 412 घायल हुए।

वॉशिंगटन:
(24 जुलाई) अमेरिका ने कहा कि अगर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी वीजा के लिए आवेदन देते हैं तो उस पर अमेरिकी आव्रजन कानून और नीति के मुताबिक विचार किया जाएगा।

सैंटियागो डे कंपोस्टेला: (25 जुलाई) तेज रफ्तार से जा रही एक ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण 80 लोगों की मौत, कई घायल।

पेशावर:
(26 जुलाई) पाकिस्तान के अशांत कबायली क्षेत्र में दो आत्मघाती बम हमलों में 40 लोगों की मौत।

वाशिंगटन: भारतीय अमेरिकी कानूनी जानकार विन्से गिरधारी छाबडिय़ा को ओबामा प्रशासन ने कैलिफोर्निया में एक प्रमुख न्यायिक पद के लिए नामित किया।

काहिरा: (28 जुलाई) राष्ट्रपति पद से मोहम्मद मुरसी को बर्खास्त करने के बाद उनकी बहाली की मांग को लेकर समर्थकों का धरना जारी।

बगदाद: (29 जुलाई) इराक में शिया बहुल इलाकों में हमलों में कम से कम 57 लोगों की मौत।

रोम: इतालवी श्रद्धालुओं को ले कर जा रही बस घाटी में गिरने से कम से कम 36 मरे।

लंदन: (30 जुलाई) आयरिश प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक गर्भपात कानून पर हस्ताक्षर किए जिसमें कैथोलिक बहुल देश में उन अपरिहार्य परिस्थितियों में महिलाओं को गर्भपात की अनुमति दी गई जिनके चलते भारतीय दंत चिकित्सक सविता हलप्पनवार की मौत हुई थी।

इस्लामाबाद:
भारतीय मूल के पाकिस्तानी उद्योगपति और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के करीबी ममनून हुसैन पाक के 12 वें राष्ट्रपति बने।

पेशावर: पुलिस की वर्दी पहले तालिबान आतंकियों ने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में उच्च सुरक्षा वाली एक जेल पर हमला कर करीब 250 कैदियों को रिहा कराया और छह शिया बंदियों सहित 14 लोगों को मार डाला।

लंदन: (31 जुलाई) एक महिला सहित तीन सिख चरमपंथियों को ब्रिटेन में लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कुलदीप सिंह बरार पर जानलेवा हमला करने का दोषी ठहराया गया। जनरल बरार ने 28 साल पहले स्वर्ण मंदिर से खालिस्तान समर्थक आतंकवादियों को खदेडऩे के लिए ऑपरेशन ब्लू स्टार की अगुवाई की थी।

इस्लामाबाद:
यू-ट्यूब पर एक वीडियो आया जिसमें एक पाकिस्तानी सैनिक को 1999 में कारगिल युद्ध से पहले एक मुठभेड़ में कैप्टन सौरभ कालिया को मार डालने के बारे में बताते हुए दिखाया गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You