मध्य बैंकाक पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

  • मध्य बैंकाक पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा
You Are HereInternational
Monday, January 13, 2014-6:31 PM

बैंकाक: थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में आज हजारों प्रदर्शनकारियों ने शहर के मध्य भाग के कुछ हिस्से पर कब्जा कर लिया लेकिन अधिकारियों ने इसका प्रतिरोध नही किया। प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावामा के इस्तीफे की मांग को लेकर दो महीने से चल रहे आन्दोलन ने आज नया रप ले लिया। पुलिस के सिपाही तथा सैनिक प्रदर्शनकारियों को बंद कराते तथा कब्जा करते देखते रहे किन्तु उन्होंने इसमें हस्तक्षेप नहीं किया।

प्रदर्शनकारी अपने कब्जे के बाद सड़कों पर नाचते-गाते देखे गए और उनके बीच उत्सव जैसा माहौल था। सड़कों पर गाडिय़ों तथा ट्रकों को रोक दिया गया किन्तु ट्रेन तथा नदियों में नौका सेवा चलती रही। अधिकांश दुकानें खुली रही और सड़कों पर मोटर साइकिलें भी चलती देखी गई। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि वह लम्बी लड़ाई के लिए तैयार हैं। वह शहर पर अपना शिकंजा कसेंगें और कई दिन या कई सप्ताह तक उनका शिकंजा बना रह सकता है। इससे दक्षिण पूर्व एशिया की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था को क्षति पहुंच सकती है। प्रदर्शनकारी अब समझौता वार्ता के लिए भी तैयार नहीं है।

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह सार्वजनिक परिवहन तथा बैंकाक हवाई अड्डे को बंद नही करेंगें। सेंट्रल बैंक, वित्त तथा अन्य मंत्रालय शहर के दूसरे स्थानों या शहर के बाहर के स्थानों से काम कर रहे हैं। भूतपूर्व विदेश मंत्री कासित पिरोमया का कहना है कि हमारा लक्ष्य युद्ध न होकर सरकार पर दबाव बनाए रखना तथा उसका कामकाज ठप करना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You