समुद्री लुटेरों ने सोमालिया में जहाज को बंधक बनाया

  • समुद्री लुटेरों ने सोमालिया में जहाज को बंधक बनाया
You Are HereInternational
Sunday, January 19, 2014-5:00 PM

नैरोबी: समुद्री लुटेरों ने लाल सागर में एक व्यापारिक जहाज को बंधक बना लिया है और इसे सोमालिया की समुद्री सीमा में दक्षिण की ओर ले जा रहे हैं। केन्या के समुद्री नाविकों के संघ के महासचिव एंड्रयू म्वानगुरा ने आज यहां बताया कि एमवी मारजुकाह नामक इस जहाज को समुद्री लुटेरों ने बंधक बना लिया है। इस जहाज ने कल लाल सागर में खतरे का संकेत दिया था, जिसके बाद वह अदन की खाडी की लौटने लगा।

म्वानुगुरा ने बताया कि जहाज के चालक दल में भारतीय, मिस्र और सीरिया के नागरिक शामिल हैं। हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि चालक दल के सदस्यों की संख्या कितनी है1 उन्होंने बताया कि जहाज पर आठ से नौ हथियारबंद लुटेरों ने कब्जा किया था, जिनमें से पांच लुटेरे अब भी जहाज पर सवार हैं।

म्वानगुरा ने बताया कि नौसैनिक इस जहाज का पीछा करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि यह मालूम हो सके कि समुद्री लुटेरों के किस समूह ने उसे बंधक बनाया है। उन्होंने बताया कि यह भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि लुटेरों की मांगें क्या हैं। महासचिव ने बताया कि इस जहाज को वर्ष 2011 में भी निशाना बनाया गया था, लेकिन तब वह सुरक्षित बच निकलने में कामयाब रहा था। वर्ष 2012 और 2013 के दौरान समुद्री लुटेरों की गतिविधियों में काफी गिरावट आई थी।य ह वर्ष 2012 के बाद इस तरह का पहला हमला है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You