शांति वार्ता को लेकर कोई अंतर्राष्ट्रीय दबाव नहीं: पाकिस्तान

  • शांति वार्ता को लेकर कोई अंतर्राष्ट्रीय दबाव नहीं: पाकिस्तान
You Are HereInternational
Tuesday, February 11, 2014-5:46 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने रविवार को कहा कि तालिबानी आतंकवादियों के साथ बातचीत को लेकर देश पर किसी तरह का अंतर्राष्ट्रीय दबाव नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अजीज ने रविवार को इस्लामाबाद में कहा,  ‘‘पाकिस्तान पर कोई अंतर्राष्ट्रीय दबाव नहीं है। हालांकि, हमारे पास शांति को कायम करने का आतंरिक दबाव है।’’

क्या पाकिस्तान पर तालिबान से बातचीत न करने का पूर्व में कोई अंतर्राष्ट्रीय दबाव था, उन्होंने कहा,  ‘‘ऐसा कोई दबाव नहीं है। हमने कई मौकों पर शांति वार्ता आयोजित की है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साल संसदीय सम्मेलन के बाद तालिबान के साथ बातीचीत की प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें देश की मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों ने हिस्सा लिया था।

अजीज ने कहा,  ‘‘सम्मेलन में सरकार को शांति की नीति को स्वीकारने का जनादेश मिला था। हमारे पास इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं है।’’ उन्होंने सम्मेलन में कहा था कि तालिबान ने अतीत में कई शांति समझौतों का उल्लंघन किया है। अजीज ने दक्षिण वजीरिस्तान के कबायली इलाके स्वात घाटी में हुए समझौते का जिक्र करते हुए कहा,  ‘‘शांति प्रक्रिया जटिल मुद्दा है क्योंकि कई समझौते हुए हैं, लेकिन तालिबान ने इसका समर्थन नहीं किया है।’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी समाज को कुछ आंतरिक खतरा है और इसलिए सरकार ने ऐसी नीतियों को अपनाया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You