वेनेजुएला राष्ट्रपति ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को देश से निकाला

  • वेनेजुएला राष्ट्रपति ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को देश से निकाला
You Are HereInternational
Monday, February 17, 2014-11:07 AM

कराकस: वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने कहा कि वह अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के 3 अधिकारियों को देश छोड़ कर चले जाने का आदेश दे रहे हैं। राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने रविवार की रात टीवी पर अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की। वेनेजुएला में इन दिनों सरकार विरोधी प्रदर्शनों को लेकर तनाव बढ़ रहा है।

मादुरो ने अधिकारियों के बारे में व्यापक जानकारी नहीं दी, लेकिन उन पर वाणिज्य दूतावास के छात्र वीजा संबंधी कार्य के बहाने वेनेजुएला के विश्वविद्यालयों में घुसपैठ करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि अमेरिका विपक्ष के साथ मिल कर उनकी समाजवादी सरकार को गिराने के लिए प्रयासरत है। वॉशिंगटन ने इस आरोप को गलत बताया है।

मादुरो ने यह भी कहा कि वॉशिंगटन में ‘‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ अमेरिकन स्टेट्स’’ में देश के राजदूत को विदेश मंत्रालय से एक फोन कर चेतावनी दी गई कि विपक्ष के नेता लियोपोल्डो लोपेज की गिरफ्तारी से उनकी सरकार पर नकारात्मक अंतरराष्ट्रीय प्रभाव पड़ेगा। इस बीच लोपेज ने कहा है कि वह एक और प्रदर्शन करने के बाद आत्मसमर्पण कर देंगे। सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हिंसा के लिए लोगों को उकसाने के आरोप में वेनेजुएला की पुलिस लोपेज की तलाश कर रही है। वह बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन के बाद से गायब हैं।

अज्ञात स्थान पर तैयार किए गए एक वीडियो में लोपेज ने कहा कि उन्हें गिरफ्ताारी का डर नहीं है। उन्होंने प्रशासन पर आरोप लगाया कि राष्ट्रपति मादुरो की समाजवादी सरकार का विरोध करने के कारण प्रशासन उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन कर रहा है। ‘‘मैंने कोई अपराध नहीं किया है।’’

लोपेज ने अपने समर्थकों से कल सफेद कमीजें पहन कर एकत्र होने और गृह मंत्रालय तक शांतिपूर्वक जुलूस निकालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय पहुंच कर वह लोगों की मौत के पीछे सरकार की भूमिका की पूरी जांच करने की मांग को लेकर एक ज्ञापन देंगे। इसके बाद वह आत्मसमर्पण कर देंगे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You