नासा का नया उपग्रह लांच के लिए तैयार

  • नासा का नया उपग्रह लांच के लिए तैयार
You Are HereInternational
Thursday, February 27, 2014-2:46 AM

वाशिंगटन: वैज्ञानिक बेसब्री से अमेरिका-जापान साझेदारी वाले उपग्रह मिशन के लांच का इंतजार कर रहे हैं, जिसके माध्यम से बारिश और हिमपात के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की जा सकेगी। नासा और जापान एरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) को जापान के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में स्थित तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से 27 फरवरी को लांच किया जाना है।

समाचारपत्र नेचर की रिपोर्ट के मुताबिक, 93.3 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत से निर्मित ग्लोबल प्रीसिपिटेशन मेजरमेंट कोर ऑब्जरवेटरी (जीपीएम) के माध्यम से मौसम के पूर्वानुमान, जलवायु परिवर्तन, वर्षा, हिमपात जैसी घटनाओं के बारे में विस्तरित और सही जानकारी हासिल की जा सकेगी।

जीपीएम के अंतरिक्ष में स्थापित होने के बाद यह अपने रडार और पैसिव माइक्रोवेव उपकरणों की सहायता से आर्कटिक बिंदु से अंटार्कटिका बिंदु तक हर तीन घंटे में मौसम की जानकारी एकत्र कर उसे धरती पर भेजा करेगा। यह रडार वैज्ञानिकों को बारिश की बूंदों और बर्फ के फाहों के आकार, घनत्व और वायुमंडल के हर स्तर पर उनके विभिन्न संकेंद्रन की भी जानकारी देगा। नासा के अधिकारियों के मुताबिक उपग्रह में पर्याप्त मात्रा में ईंधन भरा गया है, ताकि यह अगले 5 से 12 वर्षों तक बिना रुकावट काम कर सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You