बिम्सटेक 5 क्षेत्रों पर ध्यान दे: भारत

  • बिम्सटेक 5 क्षेत्रों पर ध्यान दे: भारत
You Are HereInternational
Monday, March 03, 2014-11:31 PM

नेपीडा: भारत ने सोमवार को कहा कि क्षेत्रीय संगठन बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरोरल टेक्रीकल एंड इकनॉमिक कॉपरेशन (बिम्सटेक) को पांच क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। शिखर सम्मेलन से पहले मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘‘आज की एक-दूसरे से जुड़ी और परस्पर निर्भर दुनिया में हमारे बीच जो समानताएं हैं, वह सहयोग बढ़ाने का अवसर प्रदान करती हैं।’’

खुर्शीद बिम्सटेक के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। बिम्सटेक में शामिल देशों में हैं बांग्लादेश,भारत,म्यांमार,श्रीलंका,थाईलैंड,नेपाल और भूटान। खुर्शीद ने कहा कि बिम्सटेक को पांच क्षेत्रों पर ध्यान देना चाहिए। ये इस प्रकार हैं :

- भारत के पूर्वोत्तर, म्यांमार और थाईलैंड तथा बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के बीच निर्बाध परिवहन।
- लोगों को बेहतर आजीविका प्रदान करते हुए आर्थिक विकास पर रणनीतिक जोड़ और प्रौद्योगिकी तथा इन्नोवेश को बढ़ावा।
- गैस, पनबिजली, नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के उपयोग में सहयोग और आपसी फायदे के लिए ग्रिड को जोड़कर ऊर्जा सुरक्षा संबंधी चिंता को दूर करना।
- उन पड़ोसी देशों की सुरक्षा चिंता का समाधान, जहां आतंकवाद और अन्य अंतर्राष्ट्रीय अपराध की गंभीर समस्याएं हैं।
- पर्यटन और युवा आदान-प्रदान जैसी गतिविधियों के जरिए आम लोगों के बीच संपर्क का विस्तार, जो सात सदस्य देशों के सांस्कृतिक अनुभवों को परस्पर समीप लाने के लिए सबसे मजबूत उपाय है। खुर्शीद ने कहा कि भारत की इसमें गहरी दिलचस्पी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You