ब्रिटेन दे रहा पर्यटकों को आतंकी हमलों से बचने की ट्रेनिंग, जारी किया वीडियो

You Are HereInternational
Tuesday, July 11, 2017-3:33 PM

लंदनः ब्रिटिश पुलिस ने चार मिनट की एक वीडियो फिल्म बनाकर यू-ट्यूब पर डाली है। इसका मकसद विदेशों में घूमने गए ब्रिटिश पर्यटकों को यह बताना है कि किसी आतंकी हमले की स्थिति में उन्हें क्या करना है। वीडियो में कहा गया है कि पर्यटकों को भागना है, किसी सुरक्षित जगह पर छिपना है और जांच अधिकारियों को यह बताना है कि उन्होंने क्या देखा है, कितने हमलावर वहां मौजूद थे।

PunjabKesari

काउंटर टेररिज्म पुलिस यूके द्वारा जारी चार-मिनट का वीडियो ट्यूनीशिया के होटल में हुए आतंकी हमले के दो साल बाद जारी किया गया है। उस हमले में एक बंदूकधारी ने 38 लोगों की हत्या कर दी थी, जिसमें 30 ब्रिटिश नागरिक थे। क्लिप में दिखाया गया है कि परिवार एक होटल से भाग रहा है। कुछ माता-पिता अपने छोटे बच्चों को लेकर तेजी से नियंत्रित तरीके से वहां से निकलते दिखाए जा रहे हैं।

पर्यटकों को बताया जाता है कि वह उस रास्ते से भागने की कोशिश न  करें, जहां गोलीबारी हो रही है। वे यह भी सुनिश्चित करें कि अन्य लोग उनके साथ आएं और उनके अनिर्णय की वजह से वहां से निकलने की रफ्तार धीमी नहीं हो। अगर वहां से निकलने के लिए कोई रास्ता न हो, तो वे किसी सुरक्षित जगह पर किसी फिजिकल बैरियर के पीछे छिप जाएं।

PunjabKesari

वीडियो में लोगों को आग्रह किया जाता है कि जब तक वे सुरक्षित जगह पर नहीं पहुंच जाएं, पुलिस को कॉल न करें। पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद उनके द्वारा दिए गए निर्देश का पालन करें, भले ही वे नागरिकों को संदिग्धों की तरह ट्रीट कर रहे हों, तो भी।नैशनल को-ऑर्डिनेटर फॉर द प्रोटेक्ट एंड प्रिपेयर स्ट्रैटजी, डिटेक्टिव चीफ सुप्रीटेंडेंट स्कॉट विल्सन ने बताया कि आतंकवादी घटना में फंसने की आशंका कम है। मगर, दुख की बात है कि हमने ब्रिटेन और विदेशों में ऐसे हमले देखे हैं। इसलिए सावधान रहना और यह पता होना महत्वपूर्ण है कि ऐसे में क्या करना है।
PunjabKesari
हम चाहते हैं कि लोगों को इसके बारे में सोचना चाहिए, ताकि वे विदेश यात्रा में जाने से पहले सेफ्टी वीडियो को देखें। वे कुछ भी अनिष्ट होने की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन यह सेंसिबल सेफ्टी प्रिकॉशन है, जिसे लोगों को देखना चाहिए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You