चीन ने समुद्र में जनयुद्ध की अपील की

Edited By ,Updated: 03 Aug, 2016 11:04 AM

china appealed the civil war at sea

विवादित दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीन ने समुद्र में जन युद्ध के लिए तैयारियों की आज अपील की ताकि समुद्री सुरक्षा खतरों का मुकाबला किया...

बीजिंग: विवादित दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर चीन ने समुद्र में जन युद्ध के लिए तैयारियों की आज अपील की ताकि समुद्री सुरक्षा खतरों का मुकाबला किया जा सके । वहीं, इसकी शीर्ष अदालत ने विदेशियों को चेतावनी दी है कि इस देश के समुद्री अधिकारों का उल्लंघन करने वाले लोग आपराधिक कार्यों के जिम्मेदार होंगे। 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चीन के रक्षा मंत्री जनरल चांग वानकुआन ने समुद्री खतरों की चेतावनी दी और संप्रभुता की हिफाजत के लिए जनयुद्ध के लिए ठोस तैयारियों की अपील की । चांग ने कहा कि सेना, पुलिस और लोगों को राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए लामबंद होने की तैयारी करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि चीनी सेना (पीएलए) बुलाए जाने के लिए हमेशा तैयार खड़ी रहेगी और लड़ने तथा जीतने में सक्षम होगी । वहीं, विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में चीन की दावेदारी खारिज करने वाला आपराधिक न्यायाधिकरण का फैसला निष्प्रभावी करने की कोशिश के तहत यहां के सुप्रीम कोर्ट ने एससीएस में देश के अधिकार क्षेत्र को पुन: पुष्ट करते हुए आज एक नियम जारी किया और उसकी संप्रभुता का उल्लंघन करने वाले अन्य देशों को आपराधिक तौर पर जिम्मेदार ठहराए जाने की चेतावनी दी ।

सुप्रीम पीपल्स कोर्ट (एसपीसी) ने समुद्री क्षेत्र पर चीन के अधिकारिक क्षेत्र को स्पष्ट करने के लिए न्यायिक व्याख्या करने वाला एक नियम जारी किया । यह व्याख्या चीन को समुद्री व्यवस्था, समुद्री सुरक्षा एवं हितों की रक्षा करने और देश के अधिकार क्षेत्र वाले समुद्र क्षेत्रों पर एकीकृत प्रंबधन लागू करने के लिए एक स्पष्ट कानूनी आधार मुहैया कराती है । आज से प्रभावी हो रहे इस नियम में कहा गया है कि यदि चीन या अन्य देशों के नागरिकों को चीन के अधिकार वाले समुद्री क्षेत्रों में अवैध शिकार करने या मछली पकड़ने या विलुप्तप्राय: वन्यजीवों की हत्या करने के मामले में शामिल पाया जाता है तो उन्हें आपराधिक तौर पर जिम्मेदार ठहराया जाएगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!