दक्षिण कोरियाई कारोबार में रोड़े अटका रहा चीन

  • दक्षिण कोरियाई कारोबार में रोड़े अटका रहा चीन
You Are HereInternational
Monday, March 20, 2017-5:56 PM

बीजिंग/सियोल: उत्तर कोरिया से कटुतापूर्ण संबंधों का असर दक्षिण कोरिया के चीन से रिश्तों पर भी पड़ता दिख रहा है। उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की आशंका को खत्म करने के लिए अमरीका ने अपने मित्र दक्षिण कोरिया में जल्द ही एंटी मिसाइल सिस्टम थाड लगाने की घोषणा की है। चीन इसका शुरू से विरोध कर रहा है।

अपने विरोध को असरदार बनाने के लिए चीन ने अब दक्षिण कोरिया की कंपनियों के व्यापार के रास्ते में रुकावट खड़ी करनी शुरू कर दी है। दक्षिण कोरिया ने इस मसले पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत की है। दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री जू हुआंग ह्वान ने संसद को बताया कि शुक्रवार को डब्ल्यू.टी.ओ. काउंसिल से चीन सरकार की शिकायत की। इसमें कहा गया है कि चीनी अधिकारी पर्यटन और वितरण क्षेत्र में कार्य करने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनियों के गतिविधियों में रुकावटें खड़ी कर रहे हैं। यह संगठन के सिद्धांतों का उल्लंघन है।

शिकायत में किसी कानूनी कार्रवाई की मांग नहीं की गई है बल्कि इसे अनुरोध के तौर पर किया गया है जिससे चीनी अधिकारियों के रुख में सुधार हो सके और वे व्यापार समझौते का सही तरीके से पालन करें। दक्षिण कोरिया और अमरीका का कहना है कि थाड की तैनाती उत्तर कोरिया के हमले से बचाव के तौर पर की जा रही है। जबकि चीन का मानना है कि इससे कोरिया प्रायद्वीप का तनाव कम करने में कोई मदद नहीं मिलेगी। वास्तव में इस एंटी मिसाइल सिस्टम से चीन और कुछ हद तक रूस के हमले की क्षमता प्रभावित होगी। क्योंकि इससे चीन की ओर से जाने वाली किसी भी मिसाइल को कोरिया प्रायद्वीप में ही मार गिराया जा सकेगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You