ट्रंप ने अहम कूटनीतिक पद के लिए भारतवंशी मनीषा सिंह को किया नामित

  • ट्रंप ने अहम कूटनीतिक पद के लिए भारतवंशी मनीषा सिंह को किया नामित
You Are HereInternational
Tuesday, September 12, 2017-5:28 PM

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की अमरीकी वकील मनीषा सिंह को आर्थिक कूटनीति का प्रभारी बनाते हुए विदेश मंत्रालय में एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है।  


फ्लोरिडा की सिंह अभी मुख्य काउंसल और सीनेटर डैन सुलिवन की वरिष्ठ नीति सलाहकार हैं। अगर सीनेट में उनके नाम की पुष्टि हो जाती है तो वह आर्थिक मामलों की सहायक विदेश मंत्री के तौर पर चार्ल्स रिवकिन का स्थान लेंगी। उनका नामांकन कल सीनेट को भेजा गया।रिवकिन ने जनवरी में ट्रंप के अमरीका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने पर इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद से यह पद खाली था।  

सिंह (45)ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक, एनर्जी एंड बिजनेस अफेयर्स में पूर्व सहायक विदेश मंत्री रह चुकी हैं और सीनेट की विदेश संबंधों की समिति में वरिष्ठ सहायक के तौर पर सेवा दे चुकी हैं। सिंह ने कई बहुराष्ट्रीय कानूनी कंपनियों में भी काम किया है। उन्होंने अमरीकन यूनिवर्सिटी वाशिंगटन कॉलेज ऑफ लॉ से अंतर्राष्ट्रीय कानून अध्ययन में एलएलएम की डिग्री हासिल की,

यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा कॉलेज ऑफ लॉ से जेडी और 19 वर्ष की आयु में यूनिवर्सिटी ऑफ मियामी से बीए किया। उन्होंने नीदरलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ लीडेन लॉ स्कूल से भी पढ़ाई की है।सिंह के पास फ्लोरिडा, पेन्सिलवेनिया और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में वकालत करने का लाइसेंस भी है तथा वह धाराप्रवाह हिंदी भी बोलती हैं। उत्तर प्रदेश में जन्मी सिंह बचपन में अपने माता-पिता के साथ फ्लोरिडा आई थीं। वाशिंगटन एग्जामिनर को इस वर्ष की शुरुआत में दिए साक्षात्कार में सिंह ने कहा था कि उन्होंने सीनेटर सुलिवन के कार्यालय में व्यापक विदेश नीति पर काम किया।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You