फेसबुक ने मांगी यूजर्स की न्यूड तस्वीरें, जानिए क्यों?

  • फेसबुक ने मांगी यूजर्स की न्यूड तस्वीरें, जानिए क्यों?
You Are HereInternational
Thursday, November 09, 2017-2:25 PM

सिडनी: फेसबुक ने आस्ट्रेलिया में अपने यूजर्स से न्यूड तस्वीरें भेजने की अपील की है। दरअसल ‘‘ किसी की निजी तस्वीरों का इस्तेमाल करके बदले की भावना से बनाए गए पोर्न ’’ से निपटने की कोशिश के तहत फेसबुक ने आस्ट्रेलिया में अपने यूजर्स से तस्वीर मिलान की प्रायोगिक परियोजना के तहत अपनी निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने की अपील है। इसका उद्देश्य बिना इजाजत अन्तरंग तस्वीरें सांझा करने से रोकना है।  

क्या करना होगा आपको?
-जिन वयस्कों ने निर्वस्त्र या अन्तरंग तस्वीरें ऑनलाइन किसी के साथ सांझा की है और उन्हें इनके अनाधिकृत रूप से किसी और के साथ सांझा किए जाने का डर है, वे आस्ट्रेलिया सरकार के ईसेफ्टी कमीशन को इनकी जानकारी दे सकते हैं। 
-इसके बाद वह मेंसेंजर के जरिए सुरक्षित तरीके से तस्वीरें स्वयं को भेजें। 
-इस प्रक्रिया के जरिए फेसबुक उन्हें चिन्हित करके एक अनूठा डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाएगा।  
-डिजिटल ङ्क्षफगरप्रिंट के चलते इसके बाद ये तस्वीरें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मेसेंजर पर आगे साझा नहीं हो पाएंगी। 

ऑनलाइन उत्पीडऩ को देखकर उठाया गया कदम
ऑनलाइन उत्पीडऩ के लिए अकसर इस प्रकार के पोर्न का इस्तेमाल किया जाता है। फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन डेविस ने कहा कि बिना सहमति के तस्वीरें सांझा करने से रोकने के लिए हम तस्वीर मिलान तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका के भी इस परियोजना में भाग लेने की उम्मीद है। ईसेफ्टी आयुक्त जूली इनमान ग्रांट ने कहा कि इस प्रक्रिया से उन अपराधियों की ताकत छिन जाएगी जो पीड़ित को मित्रों, परिवार एवं सहर्किमयों के बीच शर्मसार करना चाहते हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You