यहां एक-दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश, सीपीसी ने किया ऐलान

  • यहां एक-दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश, सीपीसी ने किया ऐलान
You Are HereChina
Sunday, November 20, 2016-6:47 PM

बीजिंग: चीन की सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने रविवार को अपने 8.875 करोड़ सदस्यों से एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने को कहा। माआेत्सेतुंग युग में साम्यवादी माहौल में एक दूसरे को संबोधित करने के लिए यही शब्द प्रयोग किया जाता था जिसे समलैंगिक समुदाय से संदेहात्मक संबंधों को लेकर हटा दिया गया था। लिखित दिशानिर्देश में कहा गया कि पार्टी के अंदर सभी सदस्य अब एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करें।
 

हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि सीपीसी के सदस्यों से एक दूसरे को कामरेड कहकर संबोधित करने के लिए कहने वाला लिखित दिशानिर्देश पार्टी द्वारा जारी किया गया। खबर में कहा गया कि हालांकि आज के समय में एेसा पुराना संबोधन भ्रम पैदा कर सकता है चूंकि कामरेड शब्द या चीन की भाषा में ‘टोंगझी’ समलैंगिकों के संदर्भ मंे भी प्रयुक्त होता है।


नया निर्देश एेसे समय जारी किया गया जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को सीपीसी की पिछले महीने हुई पूर्ण सत्र की बैठक में ज्यादा शक्तिशाली नेता बनाकर उन्हें माआे और सुधारवादी नेता तंग श्याआेपिंग तथा उनके उत्तराधिकारी च्यांग चेमिन के बराबर लाकर खड़ा कर दिया। एक दूसरे को ‘कामरेड’ कहकर संबोधित करने के निर्देश की हालांकि विश्लेषकों ने आलोचना की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You