दिल छू लेगी जापानी राजकुमारी की प्रेमकहानी, प्यार के लिए दी ये कुर्बानी

You Are HereInternational
Wednesday, May 17, 2017-5:38 PM

टोक्योः जापान की राजकुमारी ने अपना राजस्वी पद ठुकरा दिया है। राजकुमारी यह केवल अपना प्यार पाने के लिए किया है। यह सुनकर थोड़ा फिल्मी लग रहा होगा लेकिन यह सच्चाई है। जापान की राजकुमारी माको ने अपने प्रेमी से शादी कर ली। राजकुमारी का प्रेमी औदे से तो कोई राजकुमार नहीं है लेकिन माको के लिए वह किसी राजकुमार से कम भी नहीं है। राजकुमारी ने जिससे शादी की है उस युवक का नाम की कोम्यूरो है, जो कि एक बीच पर्यटन कर्मचारी है। माको की मुलाकात कोम्यूरो से एक पार्टी के दौरान पांच साल पहले एक रेस्तरां में हुई थी। दोनों ने यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो से पढ़ाई की है।

माको अकिशिनो सम्राज्य की राजकुमारी है। अभी अकिशिनो सम्राज्य का ताज माको के अंकल प्रिंस नारूहीटो के सिर पर सजा हुआ है। नारूहीटो के जाने के बाद इस ताज के लिए माके के पिता और भाई लाइन में लगे हुए हैं। माको की बात करें तो उन्हें राजघराने से कोई मतलब नहीं है और यह माको कोम्यूरो से शादी करके साबित कर चुकी है। जब वह शादी करने के लिए चर्च पहुंची तो उनसे पादरी ने कहा था कि अगर एक बार उन्होंने यह शादी कर ली तो वह राजकुमारी का दर्जा नहीं मिलेगा और उन्हें एक आम इंसान की तरह ही जिंदगी गुजारनी पड़ेगी लेकिन राजकुमारी पीछे नहीं हटी और उन्होंने कोम्यूरो से शादी कर ली। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी राजघराने के रीति-रिवाजों के साथ शादी नहीं हुई है। हालांकि माको कोम्यूरो को अपने परिजनों से मिलवा चुकी है और उन्हें दोनों की शादी से कोई आपत्ति नहीं है। एक बार तारीख तय हो जाने के बाद दोनों की शादी राजघराने के रीति-रिवाजों के साथ कराई जाएगी। माको अपने परिवार में पहली ऐसी लड़की है, जिसने शाही परिवार से बाहर निकलकर किसी यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर पढ़ाई की। टोक्यो यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद माको ब्रिटेन चली गईं। वहां पर माको ने आर्ट म्यूज़ियम और गैलरी की पढ़ाई की। फिलहाल माको यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के म्यूज़ियम में शोधकर्ता के तौर पर काम कर रही हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You