Google कर्मचारी का दावाः इज़राइल अनुबंध खिलाफ प्रदर्शन देखने पर कंपनी ने उसकी नौकरी से कर दी छुट्टी

Edited By Tanuja,Updated: 01 May, 2024 02:00 PM

google employe fired just for watching coworkers protest agains israel

पिछले दिनों Google ने उन 28 कर्मचारियों को निकाल दिया था जिन्होंने इज़राइल के साथ कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध, प्रोजेक्ट निंबस..

इंटरनेशनल डेस्कःइजरायल सरकार के साथ समझौते का विरोध कर रहे गूगल के कई कर्मचारियों के खिलाफ कंपनी का एक्शन जारी है। गूगल ने 28 कर्माचारियों के बाद अब 20 और कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। अब तक निकाले गए कर्मचारियों की संख्या 50 से ज्यादा हो गई है।  पिछले दिनों Google ने उन  कर्मचारियों को निकाल दिया था जिन्होंने इज़राइल के साथ कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध, प्रोजेक्ट निंबस का विरोध किया था। इनमें उन कर्मियों पर भी गाज गिरी जो प्रदर्शन को सिर्फ देख रहे थे। 

 

एक पूर्व कर्मचारी का दावा है कि उसे भी केवल विरोध प्रदर्शन देखने के कारण निकाल दिया गया था।  पिछले महीने, Google ने 28 कर्मचारियों को निकाल दिया था क्योंकि उन्होंने इज़राइल के साथ कंपनी के क्लाउड कंप्यूटिंग अनुबंध, प्रोजेक्ट निंबस का विरोध किया था। कर्मचारियों ने कैलिफ़ोर्निया और न्यूयॉर्क में Google कार्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया था। इनमें से कुछ कर्मचारियों ने गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन के कार्यालय पर कब्जा कर लिया और इस मामले में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 

 

हालाँकि, हालिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा लगता है कि Google ने न केवल प्रदर्शनकारियों को बल्कि कुछ ऐसे लोगों को भी नौकरी से निकाला है जो केवल विरोध प्रदर्शन देख रहे थे। एक पूर्व Google कर्मचारी, जो गुमनाम है, ने द वर्ज को बताया कि उसे केवल विरोध प्रदर्शन देखने और प्रदर्शनकारियों से बमुश्किल "चार मिनट" बात करने के लिए निकाल दिया गया था। द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि Google के एक पूर्व कर्मचारी, जो तीन साल से कंपनी में इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे, का कहना है कि कंपनी में एक विरोध प्रदर्शन देखने के बाद उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया था।

 

उन्होंने प्रकाशन को बताया कि वह Google के न्यूयॉर्क कार्यालय की 10 वीं मंजिल पर दोपहर के भोजन के दौरान दृश्य की जांच कर रहे थे, जब उन्होंने विरोध प्रदर्शन के हिस्से के रूप में मिलान टी-शर्ट में लगभग 20 लोगों को फर्श पर बैठे देखा। उन्होंने उल्लेख किया कि वह उनमें शामिल नहीं हुए, बल्कि अन्य उपस्थित लोगों से बात की, जो पर्चे बांट रहे थे और विरोध में विभिन्न भूमिकाएँ निभा रहे थे। उसके बाद, कर्मचारी ने एक सोफे पर बैठकर अपना काम पूरा किया और चला गया। हालाँकि, जब वह रात्रिभोज के लिए बाहर थे, तो उन्हें Google से एक ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें बताया गया कि उन्हें निकाल दिया गया है।

 
बता दें कि  कैलिफ़ोर्निया और न्यूयॉर्क में कई Google कर्मचारियों ने पिछले महीने इज़राइली सरकार के साथ काम करने के लिए कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। कर्मचारी प्रोजेक्ट निंबस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, जो इज़राइल और Google के बीच एक क्लाउड कंप्यूटिंग समझौता है, जिस पर 2021 में हस्ताक्षर किए गए थे। न्यूयॉर्क और कैलिफ़ोर्निया सहित विभिन्न Google कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन किया गया था। प्रदर्शनकारी नो टेक फॉर रंगभेद आंदोलन का हिस्सा थे, जो Google के भीतर एक समूह है जो कंपनी के व्यावसायिक निर्णयों के बारे में तेजी से मुखर रहा है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!