Subscribe Now!

हैंड ग्रेनेड फैंकने की समस्या से परेशान अमरीकी सेना ने लिया बड़ा फैसला

  • हैंड ग्रेनेड फैंकने की समस्या से परेशान अमरीकी सेना ने लिया बड़ा फैसला
You Are HereInternational
Thursday, February 15, 2018-6:30 PM

वॉशिंगटनः  हैंड ग्रेनेड फैंकने की समस्या से जूझ रही अमरीकी सेना ने एक बड़ा फैसला लिया है। यूएस आर्मी अब आर्मी ग्रेजुएशन के लिए जरूरी बेसिक कॉम्बैट ट्रेनिंग में ग्रेनेडे फेंकने में महारत होने की योग्यता को खत्म करने जा रही है। इसके बाद आर्मी के बेसिक कॉम्बैट ट्रेनिंग (BCT) के तहत सैनिकों को हैंड ग्रेनेड फेंकने की लंबी ट्रेनिंग से नहीं गुजरना पड़ेगा।

अमरीकी बेवसाइट मिलिट्री डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक नए BCT में वर्तमान हैंड ग्रेनेड क्षमता नहीं होगी। अमेरिका के मेजर जनरल मॉलकॉम फ्रोस्ट ने बताया कि इस ट्रेंनिंग को पूरा करने में जवानों को लंबा वक्त लग रहा था और इसकी वजह से वे लोग ट्रेनिंग के दूसरे हिस्सों पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे।  मेजर जनरल मॉलकॉम फ्रोस्ट ने यह भी कहा कि नए ट्रेनी इतने मजबूत भी नहीं होते हैं कि वह दूर तक हैंड ग्रेनेड फेंक सकें। उन्होंने कहास “कई ट्रेनी ऐसे भी होते हैं जो 20 से 25 मीटर तक भी हैंड ग्रेनेड नहीं फेंक पाते हैं। 

मेजर जनरल ने कहा कि हमने इसे ग्रेजुएशन की आवश्यक शर्तों से हटा दिया है इसका मतलब यह नहीं है कि वे लोग अब हैंड ग्रेनेड फेंकने का अभ्यास नहीं करेंगे। वे लोग सभी वहीं काम करेंगे, लाइव हैंड ग्रेनेड भी फेंकेगे, सिर्फ ग्रेजुएशन के लिए इसकी जरूरत नहीं होगी। रिपोर्ट के मुताबिक वक्त को बचाने के लिए हैंड ग्रेनेड फेंकने का तरीका अब ट्रेनिंग के दूसरे कामों के दौरान सिखाया जाएगा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You