नवजात बच्ची के लिए जानलेवा बन गया चुंबन !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Jul, 2017 06:45 PM

mother warns about dangers of exposing newborns to human contact

एक साधारण चुंबन किसी नवजात बच्चे के लिए जानलेवा साबित होगा कोई सोच भी नहीं सकता

कैलिफोर्नियाः एक साधारण चुंबन किसी नवजात बच्चे के लिए जानलेवा साबित होगा कोई सोच भी नहीं सकता । जी हां एेसा ही हुआ है एक 3 सप्ताह की बच्ची के साथ जो चुंबन के कारण जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रही है। 1 जुलाई को निकोल और शेन सिफ्रेट के घर बच्ची  मारियाना का जन्म हुआ। एक हफ्ते बाद दंपति देखा कि बच्ची ने फीड लेनी बंद कर दी और उसके शरीर के अंगों ने काम करना बंद दिया।

WQAD के मुताबिक, दंपति तुरंत बच्ची को चिल्ड्रन अस्पताल ले गया जहां उन्हें पता चला कि बच्ची  हार्पिस वायरस की वजह से मैनिंजाइटिस एचएसवी-1 से संक्रमित है। डाक्टरों  के अनुसार हर्पिस मेनिन्जाइटिस बैक्टीरिया, कवक या अन्य प्रकार के कीटाणुओं के कारण होता है, और ये यौन संपर्क  या एक महिला से प्रसव के दौरान उसके बच्चे तक फैल सकता है।
PunjabKesari
मारियाना के माता-पिता ने तुरंत अपना वायरस टैस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट नकारात्मक  आई। अब दम्पति और हैरान था कि उनकी बच्ची में वायरस का संक्रमण हुआ कैसै। निकोल सिफ्रैट ने बताया कि मरियाना की हालत बिगड़ती जा रही है।  इस रोग के बारे में कैलिफोर्निया के एक बाल रोग विशेषज्ञ डा.तान्या अल्ट्मन ने बताया कि "मेनिन्जाइटिस वायरल आम संपर्क के माध्यम से संचरित हो जाता है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि"बच्चे के पैदा होने के बाद पहले 2 महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि  इस दौरान यह वायरस तेजी से फैल सकता है और नवजात शिशुओं में गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।" यही कारण है कि माता-पिता को पहले 2 महीने के दौरान बच्चों को अधिक नहीं छूना चाहिए और न ही किसी और को छूने देना चाहिए।

निकोल ने लोगों को चेताते हुए कहा है कि  बच्चों को बार-बार छूने और साधाराण चुंबन से इस गंभीर बीमारी का संक्रमण होता है जो जानलेवा साबित हो सकता है इसलिए बच्चों को अजनबियों के संपर्क में लाने से परहेज करना चाहिए। निकोल ने कहा कि उसे लगता है किसी अजनबी के चुंबन से उसकी बच्ची की एेसी हालत हुई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!