प्रिसेंस डायना ने खुद खोल दिए थे निजी राज, जी रहीं थीं एेसी नारकीय जिंदगी !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Aug, 2017 12:15 PM

prison diana had  open herself  private life

प्रिसेंस डायना की मौत के  20 साल बीतने के बाद भी उन्हें चाहने वाले अब भी उनसे जुड़ी बातों को अहमियत देते हैं...

लंदनः प्रिसेंस डायना की मौत के  20 साल बीतने के बाद भी उन्हें चाहने वाले अब भी उनसे जुड़ी बातों को अहमियत देते हैं। प्रिंसेस डायना की आज 20वीं पुण्यतिथि पर फिर उनसे जुड़ी यादें ताजा हो गईं। एक किताब में उनको लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं । 1 जुलाई 1961 को नॉरफोक के सेनड्रिंघम में पार्क हाउस में जन्मी डायना अपने माता-पिता की सबसे छोटी संतान थीं। माता-पिता के तलाक का उन पर गहरा असर रहा। स्कूली शिक्षा के बाद डायना ने लंदन में काम किया। हालांकि कहा जाता है कि उनकी पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी। उन्होंने दाई, कुक, किंडरगार्टन में सहायक के रूप में काम किया, डायना को म्यूजिक बेहद पसंद था, वो पियानो बजाना जानती थी।
PunjabKesari
24 फरवरी 1981 को डायना और प्रिंस ऑफ़ वेल्स की सगाई  हुई।  डायना की अंगूठी की क़ीमत लगभग 30,000 पाउंड आंकी गई थी जिसमें एक नीलम और 14 हीरे जड़े थे। 29 जुलाई 1981 को डायना की शादी हुई थी। प्रिंस चार्ल्‍स के साथ शादी के कुछ हफ्ते बाद ही प्रिंसेस डायना नाखुश रहने लगी थीं।इतनी नाखुश कि उन्‍होंने अपनी कलाइयां तक काटने की कोशिश की थी। किताब में  अवसाद से उनकी लड़ाई, प्रिंस चार्ल्‍स के साथ उनका जीवन और उनकी प्रेमिका कैमिला के बारे में है अङम खुलासे किए गए हैं। 

PunjabKesari

प्रिंसेस ऑफ वेल्‍स के हवाले से कहा गया है, 'मैं बहुत दुखी थी, और मैंने रेजर ब्‍लेड से अपनी कलाइयां काटने की कोशिश की.' द सन की रिपोर्ट के अनुसार माना जाता है कि इन 'सुसाइड' टेप्‍स को एक मित्र की मदद से 1991 में रिकॉर्ड किया गया था और जो 20 वर्षों तक रहस्‍य बने रहे। लेकिन अब उनका इस्‍तेमाल एंड्रयू मॉर्टन की किताब 'डायना-हर ट्रू स्‍टोरी' में लिखित रूप में किया गया है।  टेप्‍स में डायना बताती हैं कि कैसे बालमोराल में हनीमून के बाद उनकी जिंदगी नारकीय हो गई। उन्‍होंने कहा, 'मैं बहुत ही ज्‍यादा दुबली हो गई थी।  अक्‍टूबर 1981 तक  डायना बहुत बुरी हालत में थी।
PunjabKesari
मूल पुस्‍तक में मॉर्टन ने आत्‍महत्‍या की कोशिशों का खुलासा किया है लेकिन दोस्‍तों के हवाले से। अब इस पुस्‍तक के नए संस्‍करण से खुलासा हुआ है यह डायना थी जिन्‍होंने स्‍पष्‍ट रूप से बताया था कि कितनी जल्‍दी उनकी शादी बर्बाद हो गई थी। वह यह खुलासा भी करती हैं कि कैसे वो प्‍यार में अपनी प्रतिद्वंद्वी कैमिला पार्कर बॉवेल्‍स को ढूंढती थी, यहां तक कि अपनी शादी में भी। 'मैं शादी में भी कैमिला को ढूढ रही थी, मैं जानती थी कि वो वहीं है।' 'शादी वाले दिन बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदें थीं, खुशी भी क्‍यों‍कि लोगों ने आपको माथे पर बिठा रखा था, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैं खुश थी।' 
PunjabKesari
डायना ने कहा कि वह चार्ल्‍स से बहुत प्‍यार करती थीं और उनपर से अपनी नजरें तक नहीं हटा पाईं। 'मैंने सोचा कि मैं दुनिया की सबसे खुशनसीब लड़की हूं। वह मेरी देखभाल करेंगे। क्‍या मेरा ऐसा सोचना गलत था।' अपने हनीमून के बारे में वो बताती हैं कि उन्‍हें भयानक सपने आए। पूरी रात में कैमिला के सपने देखती रहीं. मैं कैमिला से पूरी तरह आसक्‍त थी। मैंने चार्ल्‍स पर भरोसा नहीं किया - सोचा हर पांच मिनट में वो कैमिला को फोन करते हैं, यह पूछने के लिए कि वह अपनी शादी से कैसे निपटें।
PunjabKesari
डायना बच्चों से बहुत प्यार करती थीं। शादी के एक साल के भीतर ही उन्होंने अपनी पहली संतान प्रिंस विलियम्स को जन्म दिया था। डायना हमेशा से अपने बच्चों की साधारण परवरिश चाहती थीं। इसलिए उन्होंने प्रिंस विलियम्स के लिए निजी टीचर रखने के बजाय स्कूल भेजा. इसके बाद 15 सितंबर 1984 को उन्होंने प्रिंस हैरी को जन्म दिया। राजकुमारी डायना समाजसेवा के कामों से भी जुड़ी रही हैं। एड्स की बीमारी को लेकर उन्होंने बहुत काम किया। मदर टेरेसा के साथ भी वह जुड़ी हुई थीं। वह 1992 में भारत आई थीं। इस दौरान वह आगरा के ताजमहल को भी देखने गई थीं। 31 अगस्त 1997 को वह अपने दोस्त डोडी अल फायेद के साथ डिनर करके निकलीं। दोनों लिमोजीन में सवार हुए। उसी कार का एक्सीडेंट हो गया जिसमें दोनों की मौत हो गई।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!