कतर ने दी GCC से बाहर निकलने की चेतावनी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Jul, 2017 01:59 PM

qatar gives 3 days ultimatum to gulf countries

कतर ने गल्फ देशों के संगठन GCC से बाहर निकलने की चेतावनी दी है

रियादः कतर ने गल्फ देशों के संगठन GCC से बाहर निकलने की चेतावनी दी है। कतर ने यह धमकी गल्फ देशों के उसके साथ संबंध ख़त्म करने के ऐलान के बाद दी है। बता दें कि इससे पहले गल्फ देशों ने जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, यमन सउदी अरब, बहरीन और मिस्र ने कतर के साथ सभी तरह के संबंध ख़त्म करने का ऐलान किया था।
गल्फ देशों के संगठन GCC में शामिल सभी पांचों देशों ने कतर से आंतकवाद को बढ़ावा देने और ईरान के साथ संबंध रखने के चलते अपने सभी तरह के संबंध ख़त्म कर लिए थे।

इसके बाद कतर ने अब यह कदम उठाते हुए GCC से बाहर निकलने की धमकी दी है। कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने सोमवार को GCC के महासचिव अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल जायनी को पत्र भेजकर देश की स्थिति से परिचित कराया। अल थानी ने कहा कि कतर अंतर्राष्ट्रीय कानूनों एवं दायित्वों को लेकर प्रतिबद्ध है, विशेष रूप से आतंकवाद से निपटने और वित्तपोषण को लेकर।

कतर अपनी संप्रभुता को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। पत्र के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कतर ने अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों को हटाने एवं इन प्रतिबंधों से उसके राजनीतिक एवं आर्थिक घाटे की भरपाई के लिए खाड़ी देशों को तीन दिनों का नोटिस दिया है। तय समय पर इन मांगों को पूरा नहीं कर ने पर वह आधिकारिक रूप से जीसीसी से बाहर निकलने का ऐलान कर देगा। सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र ने कतर के लिए बीते महीने 13 मांगों की एक सूची जारी की थी, जिसे कतर ने दरकिनार कर दिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!