संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर लगाए अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध

  • संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर लगाए अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध
You Are HereInternational
Tuesday, September 12, 2017-7:51 PM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के छठे और सर्वाधिक शक्तिशाली परमाणु परीक्षण के परिप्रेक्ष्य में उसके खिलाफ प्रतिबंधों को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी है। उत्तर कोरिया ने गत तीन सितंबर को यह परीक्षण किया था।  उत्तर कोरिया के खिलाफ कल लगाए गए प्रतिबंधों के तहत उसे कच्चे तेल का निर्यात और वहां से कपड़ों का आयात किये जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों को लेकर उसके खिलाफ 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद का यह नौंवा प्रतिबंध है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीकी राजदूत निकी हेली ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया अपने परमाणु कार्यक्रमों पर रोक लगाता है तो भविष्य में प्रतिबंधों को वापस लिया जा सकता है। यदि वह खतरनाक रास्ते पर लगातार चलते रहेगा, तो हम उस पर निरंतर और भी दबाव बनाते रहेंगे।

उन्होंने उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंध प्रस्ताव के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मजबूत संबंधों को श्रेय दिया। दूसरी तरफ रूस ने मौजूदा संकट के समाधान के लिए बिना किसी राजनीतिक पहल के उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा किए जाने की निंदा की है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You