तस्वीरों में देखें:शिकार से ही दोस्ती कर बैठा ये शिकारी

Edited By ,Updated: 27 Nov, 2015 02:45 PM

these hunters of prey sitting friendship

अक्सर हम कहते हैं कि घोड़ा घास से दोस्ती करेगा तो खाएगा क्या लेकिन रूस में साइबेरिया के एक बाघ ने इस कहावत के विपरीत अपने शिकार से ही दोस्ती कर...

लंदन:अक्सर हम कहते हैं कि घोड़ा घास से दोस्ती करेगा तो खाएगा क्या लेकिन रूस में साइबेरिया के एक बाघ ने इस कहावत के विपरीत अपने शिकार से ही दोस्ती कर ली। पूर्वी रूस के श्कोतोवस्की सफारी पार्क के बाघ‘ आमुर’ ने शिकार बनने वाली बकरी की न सिर्फ जान बख्शी बल्कि उसे अपने घर में भी जगह देकर पार्क के कर्मियों को चौंका दिया। जानकारी के अनुसार पार्क प्रशाासन सप्ताह में दो दिन बाघों को जिंदा शिकार उपलब्ध कराता है और बाघ से दोस्ती गांठने वाली इस बकरी को भी बाघ का भोजन बनने के लिए भेजा गया था।

आमूर को बकरियों और खरगोशों का शिकार करना अच्छी तरह आता है। पार्क के कर्मचारी लेकिन उस वक्त चौंक गए, जब उन्होंने देखा कि शिकार बनने वाली बकरी अपने संभावित शिकार से बिल्कुल भयभीत नहीं है । बकरी ने पहले बाघ को घूरा और चुपचाप उसकी जगह पर रहने लगी। बकरी की बहादुरी को देखते हुए कर्मचारियों ने उसे ‘तैमूर’ नाम दिया है। तैमूर का अर्थ होता है ‘लोहा’। पार्क में लगे कैमरों में कैद तस्वीरों में बकरी को बाघ के पीछे चलते और उसकी मांद में सोते देखा जा सकता है जबकि बाघ को अपनी मांद के ऊपर रातें गुजारनी पड़ रही हैं।

कर्मचारियों के मुताबिक बाघ को एक आज्ञाकारी की तरह बकरी के साथ घूमते देखा जा सकता है। संभवत बकरी का सामना आज तक किसी बाघ से नहीं हुआ इसी कारण वह बाघ को बस नया जीव मानकर उससे डर नहीं रही है। अब वे दोनों हर दिन साथ-साथ घूमते हैं और संभवत तैमूर ने आमूर को अपना नेता मान लिया है जबकि देखने पर ऐसा लगता है कि बकरी ही इस दोस्ती को आगे ले जा रही है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!