एक नजर दुनिया के सफल व्यवसायी और ताकतवर शख्स की फैमिली पर(Pics)

You Are HereAmerica
Thursday, November 10, 2016-11:56 AM

वॉशिंगटन:अमरीका के सफल व्यवसायी के रूप में पहचान बनाने वाले डोनाल्ड ट्रम्प ने आज दुनिया की सबसे ताकतवर शख्सियत बनकर पूरे विश्व को हैरान कर दिया। अपने बड़बोलेपन के लिए मशहूर ट्रम्प का राष्ट्रपति बनने तक का सफर इतना आसान नहीं था क्योंकि उनके सामने पिछले 8 वर्षों से सत्तारूढ़ डैमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन थीं। राजनीति से पहले दुनियाभर में उनकी पहचान सफल व्यवसायी, टैलीविजन शख्सियत और लेखक के रूप में रही है।वह रीयल एस्टेट तथा अन्य क्षेत्रों में काम करने वाले‘द ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन’ के अध्यक्ष भी हैं। ट्रम्प अमरीका के बड़े बिजनैस घराने का प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए वहां की राजनीतिक परम्परा के ‘द ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन’ ने अमरीका, यूरोप और एशिया के विभिन्न देशों में एक से बढ़कर एक परियोजना पर काम किया है। इनमें स्काईक्रैप्र्स, होटल, कैसिनो, गोल्फ कोर्स और अन्य तरह के निर्माण शामिल हैं। फोर्ब्स मैगजीन में विश्व के शीर्ष 500 अरबपतियों में उनका नाम शामिल रहा है।


ट्रम्प के पिता जर्मन खानदान से हैं जबकि उनकी मां स्कॉटिश खानदान की थीं। पिता फ्रेड ट्रम्प का परिवार न्यूयार्क सिटी में रहता था, जबकि मां मैरी ट्रम्प का जन्म स्कॉटलैंड में हुआ था। डोनाल्ड ट्रम्प अपने पिता की पांच संतानों में चौथे नंबर पर आते हैं।अन्य चार भाई-बहनों के नाम हैं मैरियाने, एलिजाबेथ, रॉबर्ट और फ्रेड जूनियर।फ्रेड जूनियर की 1981 में ज्यादा शराब पीने से मौत हो गई थी। इस घटना ने ट्रम्प को बुरी तरह झकझोर दिया था और तब से उन्होंने शराब और सिगरेट से हमेशा के लिए दूरी बना ली।


न्यूयार्क के जमैका एस्टेट में स्थित क्यू फॉरेस्ट स्कूल में ट्रम्प की प्रारंभिक शिक्षा हुई। इस विद्यालय में इनके पिता फ्रेड ट्रम्प ट्रस्टी भी थे।इसके बाद उन्हेें न्यूयार्क मिलिटरी एकैडमी में डाला गया। यहां उनका प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा।इसके बाद अगस्त 1964 में ट्रम्प ने फोर्डहैम विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।2 साल यहां पढ़ाई करने के बाद ट्रम्प को रीयल एस्टेट पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय भेज दिया गया।इस विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनांस एंड कॉमर्स में रीयल एस्टेट अध्ययन का विभाग था जो कि उस समय अमरीका में मौजूद इस क्षेत्र के गिने-चुने अध्ययन केंद्रों में से एक था।अमरीका के 45वें राष्ट्रपति चुने जाने के बाद रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में अपने परिवार सहित मंच परल पहुंच लोगों को संबोधित किया। ट्रंप ने सबसे पहले सभी लोगों का धन्यवाद करते हुए खुद को सभी अमरीकियों का राष्ट्रपति बताया।एक नजर ट्रंप के परिवार के सदस्यों पर जो अब अमरीका की फर्स्ट फैमिली का हिस्सा हैं।ट्रंप ने 3 शादियां की है।


- मेलानिया ट्रंप:मेलानिया, डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदा पत्नी हैं।दोनों ने साल 2005 में शादी की थी।स्लोवानिया में पैदा हुई मेलानिया मॉडल रह चुकी हैं। डोनाल्ड ट्रंप और उनकी मौजूदा पत्नी मेलानिया ट्रंप की इकलौती संतान हैं बैरन ट्रंप।


- इवान्का ट्रंप: डोनल्ड ट्रंप की सबसे ज़्यादा चर्चित संतान इवान्का ,ट्रंप की पहली पत्नी इवाना की एकलौती बेटी हैं।इवान्का मॉडल रह चुकी हैं और अपने पिता की एक कंपनी की वाइस प्रेसीडेंट हैं।जेरड से शादी करने के बाद उन्होंने यहूदी धर्म अपना लिया।
 

-टिफनी ट्रंप: डोनल्ड ट्रंप और उनकी दूसरी पत्नी मार्ला मेपल्स की बेटी टिफनी अभिनेत्री और टीवी कलाकार रह चुकी हैं।

- डोनाल्ड ट्रंप जूनियर: डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पहली पत्नी इवाना के सबसे बड़े बेटे  डोनाल्ड ट्रंप जूनियर। वो ट्रंप ऑर्गनाइज़ेशन के कार्यकारी सह अध्यक्ष हैं।अपने शिकार के शौक की वजह से वो काफ़ी विवादों में भी रहे, जब उनकी अपने भाई एरिक के साथ वो तस्वीर सामने आई जिसमे दोनों मरे हुए तेंदुए और मगरमच्छ के साथ दिखे।डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर से 2005 में वेनीसा की शादी हुई उनके 5 बच्चे हैं।8 साल की काई ट्रंप, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और वेनीसा की सबसे बड़ी संतान हैं


- एरिक ट्रंप: डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पहली पत्नी इवाना की तीसरी संतान एरिक ट्रंप ऑर्गनाइज़ेशन में कार्यकारी सह अध्यक्ष हैं। 2006 में उन्होंने एरिक ट्रंप फ़ाउंडेशन की स्थापना की जिसने कई रिसर्च अस्पतालों को दान दिया।इन अस्पतालों में उन बच्चों को इलाज होता है जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं । टीवी प्रोड्यूसर लारा युनास्का ने एरिक ट्रंप से 2014 में शादी की. दोनों के अभी बच्चे नहीं हैं. वो ट्रंप फ़ाउंडेशन से जुड़ी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You