चीन ने भी कसा उत्तर कोरिया पर शिकंजा, ट्रंप के दबाव में उठाया ये कदम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Aug, 2017 11:18 AM

trump pressures china over steel dumping  north korea

सनकी किंग किम जोंग उन की हरकतों के कारण उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसता जा रहा है...

वॉशिंगटनः सनकी किंग किम जोंग उन की हरकतों के कारण उत्तर कोरिया पर शिकंजा कसता जा रहा है। अमरीकी दबाव और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के कारण अब उसके मित्र देश चीन ने भी मंगलवार से कुछ महत्वपूर्ण सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उन के बीच हुई आक्रामक बयानबाजी के बाद चीन ने सोमवार को इस फैसले की घोषणा की। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि चीन मंगलवार से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के तहत उत्तर कोरिया से कोयला, लोहा, लौह अयस्क और समुद्री खाद्य के आयात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है।

कोयले के आयात पर चीन फरवरी में ही प्रतिबंध लगा चुका है। पिछले महीने उत्तर कोरिया द्वारा दो अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 6 अगस्त को उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए थे जिनमें चीन खुद भी शामिल है। दरअसल, उत्तर कोरिया आर्थिक रूप से पूरी तरह बीजिंग पर निर्भर है जिसका 90 फीसदी व्यापार चीन के साथ होता है और अमरीका ने आरोप लगाया था कि चीन अपने महत्वपूर्ण सहयोगी राष्ट्र के खिलाफ प्रतिबंधों को पर्याप्त रूप में लागू नहीं कर रहा है।

ट्रंप ने जुलाई में दावा किया था कि पहली तिमाही में दोनों देशों के बीच व्यापार 40 फीसदी तक बढ़ गया है। इसके बाद चीन ने उत्तर कोरिया पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का वादा किया। विशेषज्ञों का मानना है कि इन नए प्रतिबंधों से चीन को लगभग एक अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान झेलना होगा। दरअसल परमाणु परीक्षणों के बाद किम ने कहा था कि उत्तर कोरिया अब अमेरिका के किसी भी हिस्से पर हमला कर सकता है। इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने कहा था कि अगर उत्तर कोरिया अमेरिका या उसके सहयोगियों पर हमले की कोई योजना बनाता है तो अमेरिका ऐसी तबाही मचाएगा जैसा दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!